Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़loan moratorium may be extended till 31 december 2020 by rbi

लोन मोराटोरियम: ईएमआई पर राहत 31 दिसंबर तक बढ़ने की उम्मीद

कोरोना के आर्थिक संकट से आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार हर संभव कदम उठाने को तैयार है। सूत्रों के मुताबिक इसके तहत रिजर्व बैंक ईएमआई पर दी गई राहत (लोन मोराटोरियम) की सुविधा 31 दिसंबर 2020 तक के...

Sudhir Jha हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 19 July 2020 09:58 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना के आर्थिक संकट से आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार हर संभव कदम उठाने को तैयार है। सूत्रों के मुताबिक इसके तहत रिजर्व बैंक ईएमआई पर दी गई राहत (लोन मोराटोरियम) की सुविधा 31 दिसंबर 2020 तक के लिए बढ़ा सकता है जिसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त है।

सूत्रों का कहना है कि लोन मोराटोरियम बढ़ाने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। हालांकि, इसको लेकर आरबीआई और सभी पक्षों से बातचीत चल रही है। सूत्रों का कहना है कि लोन मोराटोरियम में विस्तार की संभावना है। इसको बढ़ाकर 31 दिसंबर तक तक किया जा सकता है। 

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास कई बार भरोसा दिला चुके हैं कि कोरोना से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए हर संभव उठाने को केंद्रीय बैंक तैयार है। विशेषज्ञों का कहना है कि मोराटोरियम नहीं बढ़ाने की स्थिति में लोन डिफॉल्ट का संकट बढ़ सकता है क्योंकि कारोबार से लेकर नौकरीपेशा तक सबकी कमाई पर असर पड़ा है। 

आरबीआई ने मार्च में तीन महीने के लिए मोराटोरियम सुविधा दी थी। बाद में आरबीआई ने इसे तीन महीनों के लिए और बढ़ाते हुए 31 अगस्त तक के लिए लागू कर दिया था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें