DA Image
5 अगस्त, 2020|11:51|IST

अगली स्टोरी

RIL AGM: वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस देगा Jio, मुकेश अंबानी का ऐलान, भारत को बनाएंगे 2G मुक्त

रिलायंस इंडस्ट्रीज के 43वें एजीएम में अंबानी ने  5G को लेकर बड़ी घोषण करते हुए कहा कि जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो आने वाले तीन सालों में आधा 50 करोड़ मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि जियो ने संपूर्ण 5जी तकनीक विकसित कर ली है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा। जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, इसके ट्रायल शुरू हो जाएंगे। फील्ड में इस्तेमाल के लिए अगले साल तक यह तकनीक तैयार की जा सकती है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना है। उन्होंने बताया कि गूगल के साथ मिलकर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित  4G-5G स्मार्टफोन बनाएंगे।

यह भी पढ़ें: बढ़त गंवाकर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स दिन के उच्च स्तर से 758 अंक फिसला

बता दें आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी वर्चुअल ऑनलाइन AGM के जरिए भारत समेत अमेरिका, यूके, कनाडा, जापान, हांगकांग समेत पूरी दुनिया में फैले 26 लाख शेयरहोल्डर्स को संबोधित किया।

जियो प्लैटफॉर्म में गूगल 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

आधुनिक मानव इतिहास में कोरोना संकट सबसे विघटनकारी घटना है। हालांकि, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत और दुनिया तेजी से प्रगति करेंगे, अधिक समृद्धि और विकास की एक नई गुणवत्ता COVID संकट के बाद हासिल करेंगे।मुकेश अंबानी ने निवेशकों का स्वागत किया। मुकेश अंबानी ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि रिलायंस अब सच्चे मायनों में कर्जमुक्त कंपनी बन गई है। इस लक्ष्य को मार्च 2021 की डेडलाइन से पहले ही हासिल कर लिया गया। उन्होंने बताया कि कंपनी की मजबूत बैलेंस शीट जियो, रिटेल और ओटूसी के लिए ग्रोथ प्लान में मदद करेंगे। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि जियो प्लैटफॉर्म में गूगल 7.7% हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि गूगल के निवेश के साथ ही जियो प्लैटफॉर्म्स के लिए पूंजी जुटाने का काम पूरा हो गया है।

 

जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे

मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल और जियो साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 5जी युग के दरवाजे पर खड़ा है। हमारा प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना होगा। वहीं एजीएम में फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के वीडियो संदेश भी चलाए गए

 

RIL सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी

इससे पहले अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के बारे में बताते हुए कहा कि आरआईएल देश की सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी है। यह वैल्यू में करीब 69372 करोड़ रुपये है. वहीं आरआईएल ने पिछली बार 8 हजार करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स भरा। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई।

ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए Jio TV+ की खूबियां बताई

मुकेश अंबानी के बाद ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने नए Jio TV+ की खूबियां बताई। इस नए  Jio TV+ में नेटफ्लिक्स, अमेजन, प्राइम वीडियो, हॉटस्टार जैसे तमाम ओटीटाी चैनल होंगे, जिनमें लॉगइन के लिए अलग-अलग आईडी पासवर्ड की जरूरत नहीं है। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो मार्ट को वॉट्सऐप की तकनीक के साथ पेश किया जाएगा। जियो मार्ट से किराना स्टोर्स को न केवल बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कमाई भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा बदलाव, जानें 15 जुलाई का ताजा भाव

JioMart पेश करते हुए ईशा अंबानी ने बताया कि इस तकनीक से वर्तमान किराना दुकानों को 48 घंटों के अंदर सेल्फ स्टोर में तब्दील हो जाएगा। इससे ग्राहकों का अनुभव भी पूरी तरह बदल जाएगा। जियो मीट के बारे में ईशा अंबानी ने बताया कि यह एक सस्ता और बेहद सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। इसके अलावा महज 75 ग्राम वजन वाले जियो ग्लास डिवाइस में मिक्स रियल्टी से जुड़ी सर्विसेज होंगी। यह सिंगल केबल से कनेक्ट होगा. इसमें 25 ऐप्स होंगे, जो एआर तकनीक वाली वीडियो मीटिंग में मदद करेगी।

आरआईएल के शेयर लुढ़के

एजीएम के दौरान रिलायंस के शेयर लुढ़कने लगे और 3.71 % गिरकर 1845 रुपये पर बंद हुआ।   रिलायंस इंडस्ट्री की 43वीं एजीएम के पहले कंपनी का शेयर ऐतहासिक ऊंचाई पर पहुंच चुका था। बुधवार के कारोबार में आरआईएल का शेयर करीब 2.12 फीसदी मजबूत होकर 1957 रुपये पर पहुंच गया। एजीएम के दौरान यह गिरकर 1910 रुपये पर आ गया। इससे पहले मंगलवार को शेयर 1917 रुपये पर बंद हुआ था। 23 मार्च को 52 हफ्तों के न्यूनतम स्तर 867 रुपये से शेयर में  अबतक करीब 125 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:live ril 43rd agm 2020 mukesh ambani reliance industries share price 10 key points