DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

31 मार्च तक कर लें यह काम, नहीं तो फंस जाएंगे आप

Deadline for interlinking of Aadhaar and PAN linking extended

वित्त वर्ष (2018-19) खत्म होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। आपके फाइनेंस, निवेश और टैक्स रिटर्न को लेकर कई चीजें जरूरी हैं जो आपको 31 मार्च 2019 से पहले करनी है। अगर आप तय डेडलाइन पर ये काम नहीं निपटाते हैं तो आपको मुसीबत हो सकती है या पेनल्टी देनी पड़ सकती है क्योंकि आपके निवेश और टैक्स रिटर्न पर इनकम टैक्स विभाग की नजर रहती है। आइए जानते हैं वह काम जो आपको 31 मार्च तक करना जरूरी है।

1 पैन-आधार लिंकिंग
पैन-आधार कार्ड को आपस में लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2019 तक है। ये डेडलाइन पहले 30 जून, 2018 तय की गई थी, हालांकि बाद में यह समयसीमा बढ गई। अगर नए डेडलाइन के अंदर आपने यह जरूरी काम नहीं निपटाया तो इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139एए के तहत आपका पैन बेकार माना जाएगा। आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड और आधार को लिंक कर दें। 

घर बैठें कर सकते हैं पैन और आधार लिंक
सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं। बाईं तरफ 'Link Aadhaar' के विकल्प पर क्लिक करें। अगर आपका अकाउंट नहीं बना है तो पहले रजिस्ट्रेशन करें। लॉगइन करने के बाद खुले पेज पर प्रोफाइल सेटिंग चुनें। अब आधार कार्ड लिंक का विकल्प चुनें। यहां अपने आधार कार्ड की जानकारी और कैप्चा कोड भरें। इसके बाद नीचे लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करें।

SMS के जरिए भी कर सकते हैं लिंक
SMS सेवा का इस्तेमाल करने के लिए 567678 या 56161 पर मैसेज भेज कर आधार को पैन कार्ड से लिंक करवाया जा सकता है।

रोजाना 35 रुपए बचाकर बेटी के लिए जोड़ सकते हैं 5 लाख, जानें सरकार की इस स्कीम के बारे में

2 इन्वेस्टमेंट प्रूफ
अगर आप इनकम टैक्स के 80C के तहत टैक्स छूट का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 31 मार्च तक इन्वेस्टमेंट करना होगा। ये सेविंग आयकर की रिटर्न में दिखानी होगी, तभी आप अपना टैक्स बचा पाएंगे। टैक्स बचाने कि लिए इन्वेस्टमेंट करने के लिए करीब 17 दिन बचे हैं। 80सी के तहत एलआईसी, पीपीएफ, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, पांच साल की एफडी, पेंशन फंड, पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम आदि आते हैं। 

3 वित्त वर्ष 2017-18 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न 
अगर आपने अभी तक वित्त वर्ष 2017-18 का इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरा है, 1 जनवरी 2019 से लेकर 31 मार्च 2019 तक अगर आप अपना आईटीआर दाखिल करते हैं तो आपको 10 हजार रुपये की पेनल्टी देनी होगी। हालांकि, सरकार ने छोटे करदाताओं को राहत देने के उद्देश्य से पांच लाख रुपये तक की आय वाले करदाताओं के लिए पेनल्टी की अधिकतम पेनल्टी एक हजार रुपये रखी है। अगर आपने वित्त वर्ष 2017-18 (आकलन वर्ष 2018-19) के इनकम टैक्स रिटर्न में कोई गलती की है, तो उसमें सुधार करने की अंतिम तिथि भी 31 मार्च, 2019 है।

4 नहीं बेच पाएंगे शेयर
अगर आपके पास अभी भी शेयर फिजिकल फॉर्म में हैं, तो उन्हें 1 अप्रैल, 2019 से पहले डीमैट में करा लें। अगर इस समय-सीमा के अंदर आपने शेयर को डीमैट में नहीं कराया, तो इन्हें नहीं बेच पाएंगे।

RBI ने उठाया बड़ा कदम, ये सरकारी बैंक हो गया है प्राइवेट


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Link Pan aadhar and Invest before 31st march 2019 to get tax rebate benefit