DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  घरेलू शेयर बाजार में महावीर जयंती का अवकाश, वैश्विक बाजार में भारी उथल-पुथल की आशंका, लॉकडाउन हटा तो दिखेगी सेंसेक्स-निफ्टी में रौनक
बिजनेस

घरेलू शेयर बाजार में महावीर जयंती का अवकाश, वैश्विक बाजार में भारी उथल-पुथल की आशंका, लॉकडाउन हटा तो दिखेगी सेंसेक्स-निफ्टी में रौनक

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Drigraj
Mon, 06 Apr 2020 10:15 AM
घरेलू शेयर बाजार में महावीर जयंती का अवकाश, वैश्विक बाजार में भारी उथल-पुथल की आशंका, लॉकडाउन हटा तो दिखेगी सेंसेक्स-निफ्टी में रौनक

इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों की दिशा देश-दुनिया में कोविड-19 से जुड़े घटनाक्रमों से तय होगी।  कोरोना महामारी के बढ़ते मामले से अमेरिका सहित यूरोपीय देशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव को लेकर चिंता से इस सप्ताह भी वैश्विक शेयर बाजारों में खासी उथल-पुथल जारी रहने की आशंका है। वहीं जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, भारत में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए प्रयासों में कुछ सफलता मिली और कुछ बाधाएं भी आई हैं। अगर लॉकडाउन हटाने से संबंधी कोई खबर मिलती है तो बाजार में कुछ सकारात्मक रुख देखने को मिल सकता है। वृहद आर्थिक मोर्चे पर सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े सोमवार को आएंगे। वहीं महावीर जयंती के अवसर पर सोमवार को बीएसई, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुद्रा बाजार और ऋण बाजार सहित सभी प्रमुख वित्तीय बाजार बंद हैं।

इस सप्ताह ऐसी हो सकती है बाजार की चाल

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इस सप्ताह भी वैश्विक बाजार की नजर अमेरिकी में बेरोजगारी के आंकड़े, फेडरल रिजर्व और यूरोपीय सेंट्रल बैंक की ओर से अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए उठाए गए कदमों पर रहेगा। उम्मीद है कि दोनों केंद्रीय बैंक अमेरिका और यूरोपीय अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए इस हफ्ते भी बड़े पैकेज का ऐलान कर सकते हैं। इसके बावजूद बहुत कुछ कोरोना के बढ़ते मामलों पर बाजार की नजर रहेगी। अगर, यह महामारी और तेजी से अमेरिका और यूरोपीय देशों को अपनी गिरफ्त में लेती है तो दुनियाभर के बाजारों में बड़ी गिरावट आ सकती है।

sensex news  sensex today  nifty 50  nifty bank  nifty share price  nifty option chain nifty index

महावीर जयंती और गुड फ्राइडे को बाजार बंद रहेगा

विशेषज्ञों का कहना कि अमेरिकी बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। इससे भारतीय बाजार पर इस सप्ताह असर दिखाई दे सकता है। छुट्टियों वाले कम कारोबारी सत्रों के सप्ताह के दौरान बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रह सकता है। सोमवार को महावीर जयंती और शुक्रवार को गुड फ्राइडे के अवसर पर बाजार में अवकाश रहेगा। 
निवेश का काफी अच्छा मौका

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के प्रमुख (खुदरा अनुसंधान) सिद्धार्थ खेमका ने कहा, आगे चलकर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। बाजार की दिशा वैश्विक रुख और देश-दुनिया में कोरोना वायरस की स्थिति से तय होगी। खेमका ने कहा, बाजार में काफी अधिक करेक्शन हुआ है। यह दीर्घावधि के निवेशकों के लिए निवेश का काफी अच्छा मौका है।

यह भी पढ़ें: 'सबसे बडे़ आर्थिक संकट के दौर में भारत, विपक्ष-विशेषज्ञों से ले मदद'

सेंसेक्स की शीर्ष दस कंपनियों में से सात के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह 2,82,548.07 करोड़ रुपये की गिरावट आई। सबसे अधिक नुकसान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा रहीं। बीते सप्ताह कोरोना वायरस की मार से दुनियाभर के बाजारों में गिरावट आई। शीर्ष दस की सूची में रिलायंस पहले स्थान पर कायम रही।

यह भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ उद्योगपति, मुकेश अंबानी ने पत्नी संग जलाए दीये

बता दें कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तकरीबन 70 हजार लोगों की जान ले ली है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, अब तक दुनियाभर में 69,419 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई है। इसमें सबसे अधिक इटली में 15887, स्पेन में 12641 मौतें हुई हैं। वहीं भारत में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 3500 पार कर गई है। 
 
 

संबंधित खबरें