DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › CFO की नियुक्ति चाहता है LIC,आईपीओ से पहले की डिमांड
बिजनेस

CFO की नियुक्ति चाहता है LIC,आईपीओ से पहले की डिमांड

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Deepak Kumar
Tue, 28 Sep 2021 03:01 PM
CFO की नियुक्ति चाहता है LIC,आईपीओ से पहले की डिमांड

मेगा आईपीओ से पहले भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) की नियुक्ति करना चाहता है। इसके लिए कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एक अधिसूचना भी दी है। ये नियुक्ति मार्च से पहले होगी।

आपको बता दें कि सरकार चालू वित्त वर्ष के अंत तक एलआईसी का आईपीओ लॉन्च करने की योजना हैं। इस आईपीओ के जरिए सरकार 5 से 10 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है। वहीं, करीब 1 लाख करोड़ की कमाई का अनुमान लगाया जा रहा है।

विदेशी निवेश की एंट्री: एलआईसी के आईपीओ में विदेशी निवेशकों को भी निवेश का मौका मिल सकता है। जानकारी के मुताबिक सरकार विदेशी निवेशकों के लिए 20 फीसदी तक की हिस्सेदारी को मंजूरी दे सकती है।

अगर ऐसा होता है तो पहली बार होगा जब एलआईसी में विदेशी निवेशक का भी पैसा लगेगा। हालांकि, इसमें भी चीन की एंट्री पर रोक की योजना बनाई जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि चीन की इस बीमा कंपनी में एंट्री से जोखिम बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि एलआईसी में विदेशी निवेश की इजाजत नहीं है। इसके लिए सरकार को नियम में बदलाव करने होंगे। हाल ही में, सरकार ने आईपीओ की प्रक्रिया के लिए गोल्डमैन सैक्स, सिटीग्रुप और एसबीआई कैपिटल मार्केट सहित दस निवेश बैंकों को नियुक्त किया है।

संबंधित खबरें