Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़LIC amritbaal insurance plan for children key features explained - Business News India

LIC ने बच्चों के लिए लॉन्च की अमृतबल पॉलिसी, क्या है डिटेल, जानें

बता दें कि एलआईसी पॉलिसी में एंट्री के समय न्यूनतम आयु 30 दिन है और अधिकतम आयु 13 वर्ष है। मैच्योरिटी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 08:42 PM
हमें फॉलो करें

LIC Amritbaal insurance plan: जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बच्चों के लिए अमृतबल पॉलिसी लॉन्च की है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल्स, सेविंग, जीवन बीमा योजना है जिसे माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर खरीद सकते हैं। इसे कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि आप निवेश कर बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए पर्याप्त फंड का निर्माण करता है।

किस उम्र तक पॉलिसी: पॉलिसी में एंट्री के समय न्यूनतम आयु 30 दिन है और अधिकतम आयु 13 वर्ष है। मैच्योरिटी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है। बता दें कि सिंगल प्रीमियम के लिए न्यूनतम पॉलिसी अवधि 5 वर्ष और लिमिटेड प्रीमियम भुगतान के लिए 10 वर्ष है। सीमित और सिंगल प्रीमियम भुगतान के लिए अधिकतम पॉलिसी अवधि 25 वर्ष है।

किस्त का तरीका
पॉलिसी के लिए किस्त मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक हो सकता है। इसमें न्यूनतम किस्त की रकम क्रमशः ₹5000, ₹15000, ₹25000 या ₹50000 हो सकती है। सिंगल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम भुगतान के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार 'मृत्यु पर बीमा राशि' चुनने का विकल्प होगा। बच्चे की जरूरतों के आधार पर विकल्पों को सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए क्योंकि योजना के तहत प्रीमियम और लाभ चुने गए विकल्प के अनुसार होंगे और बाद में इनमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

लिमिटेड प्रीमियम भुगतान
विकल्प 1: वार्षिक प्रीमियम या मूल बीमा राशि का सात गुना से अधिक
विकल्प II: वार्षिक प्रीमियम या मूल बीमा राशि का 10 गुना से अधिक।

सिंगल प्रीमियम भुगतान:
विकल्प III: एकल प्रीमियम या मूल बीमा राशि का 1.25 गुना से अधिक
विकल्प IV: एकल प्रीमियम का 10 गुना

पॉलिसी पर लोन
लिमिटेड प्रीमियम भुगतान के तहत लोन तब तक उपलब्ध रहेगा जब तक कि न्यूनतम दो साल के प्रीमियम का भुगतान किया गया हो। सिंगल प्रीमियम भुगतान के तहत लोन की पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी के पूरा होने के तीन महीने बाद (यानी पॉलिसी जारी होने की तारीख से तीन महीने) या समाप्ति के बाद किसी भी समय उपलब्ध होगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें