Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़layoffs cost amazon employees will have to pay rs 5200 crore 18000 people will be unemployed

अमेजन को महंगी पड़ी छंटनी, कर्मचारियों को चुकाने होंगे 5200 करोड़ रुपये, 18 हजार लोग होंगे बेरोजगार

भारत में लगभग 1,000 कर्मचारियों को विभिन्न विभागों से निकाले जाने की उम्मीद है। आइए जानते हैं अमेजन को सभी निकाले गए कर्मचारियों को कुल कितना पैकेज देना होगा।

अमेजन को महंगी पड़ी छंटनी, कर्मचारियों को चुकाने होंगे 5200 करोड़ रुपये, 18 हजार लोग होंगे बेरोजगार
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीSun, 5 Feb 2023 09:38 PM
हमें फॉलो करें

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) के वैश्विक स्तर पर 18,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी के फैसले से कई लोगों को झटका लगा है। अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने जनवरी में छंटनी की घोषणा की थी जिसके बारे में पिछले कुछ समय से खबरें भी आ रही थी। छंटनी की प्रक्रिया दुनिया भर में शुरू हो गई है और भारत में लगभग 1,000 कर्मचारियों को विभिन्न विभागों से निकाले जाने की उम्मीद है। आइए जानते हैं अमेजन को सभी निकाले गए कर्मचारियों को कुल कितना पैकेज देना होगा।

5,200 करोड़ रुपये आ सकता है कुल खर्च
छंटनी की घोषणा करते हुए, एंडी जेसी ने यह भी कहा था कि अमेजन प्रभावित कर्मचारियों को सेवरेंस पैकेज, स्वास्थ्य लाभ और अन्य आवश्यक सहायता का भुगतान करेगा। टेक दिग्गज ने छंटनी किए गए कर्मचारियों को 5 महीने का वेतन देने का वादा भी किया था। हाल में आई कई रिपोर्टों के अनुसार, कर्मचारियों के सभी सेवरेंस पैकेज से कंपनी को लगभग 640 मिलियन अमरीकी डालर का खर्च आ सकता है, यानी भारतीय रुपये में यह लगभग 5,200 करोड़ रुपये होता है।

अमेजन बेचेगी कैलिफोर्निया में अपनी ऑफिस
कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें सामने आई थीं कि आर्थिक हालात से निपटने के लिए अमेजन अपने कुछ ऑफिस बेचने की योजना बना रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट से पता चला है कि कंपनी कैलिफोर्निया में एक खाली कार्यालय बेचेगी जिसे उसने लगभग 16 महीने पहले खरीदा था। इस संपत्ति को अक्टूबर 2021 में 123 मिलियन अमरीकी डालर में खरीदा गया था ताकि कुछ अचल संपत्ति को लॉक किया जा सके और भविष्य में इसका उपयोग किया जा सके।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें