DA Image
8 जुलाई, 2020|7:52|IST

अगली स्टोरी

फ्री एलपीजी सिलिंडर पाने का आखिरी मौका कहीं हाथ से निकल न जाए

lpg gas price increased in uttar pradesh  file pic

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना  के तहत उज्ज्वला योजना में 14.2 किलोग्राम वाले 3 एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। यह ऐलान मोदी सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये के पहले राहत पैकेज में किया था। यानी गरीबों को एक महीने में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। वहीं जिनके पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर फ्री मिलेंगे।  बता दें सरकार की इस स्कीम का लाभ केवल वही लोग फायदा दे सकते थे जो इस उज्ज्वला योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं। सरकार की इस स्कीम का फायदा लेने के लिए आपके पास अब केवल एक ही महिना बचा है।  3 महीने तक फ्री गैस सिलिंडर पाने की वैद्यता जून महीने के आखिर में खत्म हो जाएगी। ऐसे में अगर चाहें तो आपको भी इस योजना का लाभ मिल सकता है बशर्ते आप पात्र हों। 

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp से बुक करिए एलपीजी सिलिंडर और पेमेंट करें ऑनलाइन, 7.10 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा फायदा

सबसे पहले आवेदन के लिए आपके पास पंचायत अधिकारी या नगर निगम पालिका अध्‍यक्ष द्वारा अधिकृत BPL कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड हो। इसके अलावा फोटो आईडी में आधार कार्ड, वोटर आईडी होना चाहिए। साथ ही पासपोर्ट साइज की फोटो, राशन कार्ड की फोटोकॉपी, राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेड अधिकारी) द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र, LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट और बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट आउट होना जरूरी है।


ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए आपको केवाईसी फार्म भर कर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। आवेदन करते समय आपको यह भी बताना होगा कि आप 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना चाहते हैं या 5 किलोग्राम का।फार्म  आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं या आप नजदीकी एलपीजी केंद्र से भी आवेदन फॉर्म ले सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:last chance to get a free LPG cylinder Ujjwala scheme Prime Minister Garib kalyan Yojana