अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

500-500 रुपये में लखपति बना सकती है ये स्कीम, जानिए कैसे

सिर्फ 500 रुपये से ऐसे बनाएं 15 लाख
सिर्फ 500 रुपये से ऐसे बनाएं 15 लाख

आप लखपति बनना चाहते हैं लेकिन आपकी कमाई कम है तो चिंता की बात नहीं। कमाई बढ़ने का इंतजार किए बगैर सिर्फ 500 रुपये हर महीने निवेश कर आप लखपति बन सकते हैं। सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) के जरिये आप लखपित बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। 

सिर्फ 500 रुपये बन जाएंगे  4.5 लाख
आप सिर्फ 500 रुपये हर महीने सिप में निवेश करते हैं तो 12 फीसदी के अनुमानित रिटर्न पर 20 साल में आपका निवेश बढ़कर 4.55 लाख रुपये हो जाएगा। इसमें आप 10 साल में महज 1.20 लाख रुपये जमा करते हैं और 3.35 लाख रुपये रिटर्न या फायदे के रूप में मिलते हैं।

जल्द शुरुआत पर तीन गुना कमाई
आप बचत की शुरुआत जितनी जल्द करते हैं उसका उतना ही ज्यादा फायदा मिलता है। आप 500 रुपये सिप में निवेश कर 20 साल में 4.55 लाख रुपये ही जमा कर पाते हैं। जबकि आप सिर्फ 500 रुपये  हर महीने सिप में निवेश करते हैं तो 12 फीसदी के अनुमानित रिटर्न पर 30 साल में आपका निवेश बढ़कर 15.26 लाख रुपये हो जाएगा। इसमें आपकी ओर से जमा की गई राशि महज 1.80 लाख रुपये होगी जबकि 13.46 लाख रुपये रिर्टन या लाभ के रूपये होंगे। इस तरह 10 साल पहले निवेश की शुरुआत करने से आपकी कमाई तीन गुना से अधिक बढ़ जाती है।
 

इस स्कीम ने निवेशकों को किया मालामाल
इस स्कीम ने निवेशकों को किया मालामाल

इस स्कीम ने निवेशकों को किया मालामाल
पिछले साल सिप के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश से शेयर बाजार की तेजी का फायदा उठाकर मालामाल हुए हैं।  एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार म्यूचुअल फंड कंपनियों द्वारा सिप के जरिये 2017 में जुटाई गई राशि 59,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। वर्ष 2016 में यह 40,000 करोड़ रुपये थी। इस तरह पिछले साल इसमें निवेश डेढ़ गुना बढ़ा है। पिछले साल शेयर बाजार ने निवेशकों 25 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है। सिप के जरिये बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों को भी तगड़ा मुनाफा हुआ है।

निवेश पर जोखिम भी घटाता है सिप
आप शेयर बाजार में एकमुश्त 10 हजार रुपये सीधे निवेश करते हैं और बाजार में 10 फीसदी की गिरावट आती है तो आपकी रकम घटकर 9,000 रुपये हो जाएगी। लेकिन आप सिप के जरिये शेयर बाजार में एक हजार रुपये हर माह लगाते हैं और पहले माह 10 फीसदी की गिरावट आती है तो निवेश घटकर 900 रुपये हो जाएगा। अगले माह आप एक हजार रुपये और लगाते हैं तो कुल निवेश 1,900 रुपये हो जाएगा। अब दूसरे माह 10 फीसदी की तेजी आती है तो आपका निवेश 190 रुपये बढ़कर 2090 रुपये हो जाएगा। इस तरह आपको निवेश पर 4.5 फीसदा का फायदा हुआ। जबकि नुकसान की स्थिति में केवल एक हजार रुपये पर ही आपको घाटा होता है। इस तरह सिप की वजह से बाजार की तेजी का तो फायदा मिलता ही है। साथ ही गिरावट में औसत नुकसान भी कम हो जाता है। 

अगली स्लाइड में पढ़ें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

बाजार में उतार-चढ़ाव की चिंता नहीं
बाजार में उतार-चढ़ाव की चिंता नहीं

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
शेयर बाजार की तेजी का फायदा उठाने में छोटे निवेशक भी पीछे नहीं है वह सिप के जरिये इसमें जमकर पैसा लगा रहे हैं।कोटक महिंद्रा म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह का कहना है कि सिप खुदरा निवेशकों द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश का पसंदीदा माध्यम है, क्योंकि इससे बाजार जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है। उनका कहना है कि सिप में अधिक रुचि की वजह इक्विटी योजनाओं का बेहतर प्रदर्शन और एम्फी द्वारा निवेशक जागरूकता के लिए चलाया जाने वाला अभियान है। वहीं एम्फी के चेयरमैन ए बालासुब्रमण्यन का कहना है कि सिप म्यूचुअल फंड निवेशकों का निवेश का पसंदीदा माध्यम बन गया है। इससे रुपये की लागत को औसत करने में मदद मिलती है और साथ ही इसमें अनुशासित तरीके से निवेश किया जा सकता है और बाजार उतार-चढ़ाव की चिंता नहीं रहती। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lakhpati can make only Rs 500 this scheme know how