Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसESIC के इन कर्मचारियों को सालाना हेल्थ चेकअप का फायदा, सरकार ने शुरू किया प्रोग्राम

ESIC के इन कर्मचारियों को सालाना हेल्थ चेकअप का फायदा, सरकार ने शुरू किया प्रोग्राम

एजेंसी,नई दिल्लीDeepak Kumar
Sat, 04 Dec 2021 09:10 PM
ESIC के इन कर्मचारियों को सालाना हेल्थ चेकअप का फायदा, सरकार ने शुरू किया प्रोग्राम

इस खबर को सुनें

केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के कर्मचारियों को सालाना हेल्थ चेकअप के लिए एक कार्यक्रम की शुरुआत की है। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने अहमदाबाद, फरीदाबाद, हैदराबाद और कोलकाता के ईएसआई अस्पतालों में पायलट आधार पर इसकी शुरुआत की है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम के 40 वर्ष और उससे अधिक आयु के बीमित सदस्य इस दायरे में हैं।

इसके अलावा ईएसआईसी की 186वीं बैठक में गुरुग्राम (मानेसर) में मौजूदा 100 बिस्तरों वाले अस्पताल का विस्तार कर 500 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, ‘‘हमने एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू की है जिसके तहत हम प्रत्येक साल 40 वर्ष या उससे अधिक उम्र के ईएसआईसी के बीमाकृत व्यक्तियों (आईपी) के लिए मुफ्त चिकित्सा जांच प्रदान कर रहे हैं। 'स्वस्थ भारत' का हमारा सपना है। हमारे पास लगभग 3.5 करोड़ आईपी हैं। इसलिए यदि हम उपचारात्मक के साथ-साथ ईएसआईसी में निवारक देखभाल कार्यक्रम भी चलाते हैं, तो हम स्वस्थ्य भारत के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।’’

मंत्री ने यह भी बताया कि आने वाले दिनों में सामाजिक सुरक्षा संहिता के कार्यान्वयन के साथ आईपी की संख्या बढ़कर पांच करोड़ हो जाएगी जिससे इस योजना का और विस्तार किया जा सकेगा।

epaper

संबंधित खबरें