ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessKross files draft papers with Sebi to raise Rs 500 crore via IPO check detail Business News India

पैसे का कर लीजिए इंतजाम, बाजार में आने वाला है तगड़ा IPO

बता दें कि ऑफर फॉर सेल के तहत प्रवर्तक सुधीर राय 168 करोड़ रुपये और अनीता राय 82 करोड़ रुपये तक के शेयर बेचेंगे। कंपनी आईपीओ से पहले 50 करोड़ रुपये तक के शेयरों का निजी नियोजन कर सकती है।

पैसे का कर लीजिए इंतजाम, बाजार में आने वाला है तगड़ा IPO
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 02 Dec 2023 06:48 PM
ऐप पर पढ़ें

मूल उपकरण विनिर्माताओं के लिए वाहनों के कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी क्रॉस लिमिटेड ने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के जरिए करीब 500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी ने सेबी के पास प्रारंभिक कागजात जमा किए हैं। इस कंपनी की विवरण पुस्तिका (डीआरएचपी) के मुताबिक झारखंड के जमशेदपुर स्थित कंपनी के IPO में 250 करोड़ रुपये तक के शेयरों के फ्रेश इश्यू और प्रवर्तकों द्वारा 250 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। 

ऑफर फॉर सेल के तहत प्रवर्तक सुधीर राय 168 करोड़ रुपये और अनीता राय 82 करोड़ रुपये तक के शेयर बेचेंगे। कंपनी आईपीओ से पहले 50 करोड़ रुपये तक के शेयरों का निजी नियोजन कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो इश्यू का साइज कम कर दिया जाएगा।

क्या होगा पैसे का: क्रॉस लिमिटेड इस आईपीओ के फ्रेश इश्यू से जुटाई गई रकम में से 70 करोड़ रुपये से मशीनरी और उपकरण की खरीद करेगी। इसी तरह, 90 करोड़ रुपये के ऋण का भुगतान भी किया जाएगा। वहीं, शेष धनराशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए अलग रखी जाएगी।

मार्च तिमाही में राय परिवार द्वारा प्रमोटेड इस कंपनी का प्रॉफिट 154.2 प्रतिशत बढ़कर 30.93 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले वित्त वर्ष के दौरान परिचालन से राजस्व सालाना आधार पर 64.3 प्रतिशत बढ़कर 488.6 करोड़ रुपये हो गया। इसी अवधि के दौरान EBITDA करीब 95 प्रतिशत तेजी से बढ़कर 57.5 करोड़ रुपये हो गई, जिसमें वर्ष के लिए 11.77 प्रतिशत पर 184 बीपीएस का मार्जिन विस्तार हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें