ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसIPO हो तो ऐसा! डेढ़ साल में निवेशकों को मिला 25 गुना रिटर्न; अब ₹218 सस्ता शेयर बेचेगी कंपनी

IPO हो तो ऐसा! डेढ़ साल में निवेशकों को मिला 25 गुना रिटर्न; अब ₹218 सस्ता शेयर बेचेगी कंपनी

मार्च 2021 में Knowledge Marine & Engineering Works Ltd का आईपीओ आया था। तब कंपनी ने प्राइस बैंड (Price Band) 37 रुपये तय किया था। आज मौजूदा समय में कंपनी के एक शेयर का भाव 918 रुपये है।

IPO हो तो ऐसा! डेढ़ साल में निवेशकों को मिला 25 गुना रिटर्न; अब ₹218 सस्ता शेयर बेचेगी कंपनी
Tarun Singhलाइव मिंट,नई दिल्लीWed, 16 Nov 2022 03:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

शेयर मार्केट में जब निवेशक किसी कंपनी के आईपीओ पर दांव लगाते हैं तो उनकी कोशिश उसके जरिए अच्छा मुनाफा इकट्ठा करने का प्रयास होता है। Knowledge Marine & Engineering Works Ltd उन्हीं कुछ कंपनियों में से एक है जिन्होंने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। साथ ही कंपनी के शेयर अब 218 रुपये सस्ते बिकने जा रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस कंपनी के विषय में - 

मार्च 2021 में Knowledge Marine & Engineering Works Ltd का आईपीओ आया था। तब कंपनी ने प्राइस बैंड 37 रुपये तय किया था। आज मौजूदा समय में कंपनी के एक शेयर का भाव 918 रुपये है। यानी इस डेढ़ साल में पोजीशनल निवेशकों को एक शेयर पर 811 रुपये का फायदा हुआ है। यह मल्टीबैगर स्टॉक इस समय प्रेफरेंशियल इश्यू को लेकर सुर्खियों में हैं। कंपनी ने स्टॉक मार्केट को दी जानकारी में बताया कि बोर्ड ऑफ डॉयरेक्टर्स ने 700 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से प्रेफरेंशियल इश्यू को मंजूरी दिया है। निवेशकों को 23 प्रतिशत के डिस्काउंट पर यह स्टॉक उपलब्ध होगा। यानी प्रति शेयर निवेशक 218 रुपये बचा पाएंगे। 

लिस्टिंग से पहले इस IPO से हुआ निवेशकों को 100 रुपये का ‘फायदा’

क्या रहा है शेयर का इतिहास 

साल 2022 में कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है। कंपनी के शेयर का भाव 150 रुपये से बढ़कर 918 रुपये के लेवल पर जा पहुंचा है। यानी साल 2022 में Knowledge Marine & Engineering Works Ltd के शेयरों का भाव 500 प्रतिशत तक बढ़ गया है। इस SME स्टॉक के शेयरों बीते एक साल के दौरान 700 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। वहीं, जिस किसी निवेशक को आईपीओ के वक्त शेयर अलॉट हुए होंगे उनका रिटर्न अबतक 25 गुना बढ़ गया होगा। 

क्या होता प्रेफरेंस स्टॉक? 

कंपनी यह शेयर चुनिंदा निवेशकों और प्रमोटर्स को जारी करती है। जब कभी कंपनी बर्बाद होने वाली होगी तो इन निवेशकों को पहले भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा डिविडेंड का भुगतान भी इन शेयरहोल्डर्स को पहले होता है। 

डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।