know why term plan not give much benefit to senior citizen - सीनियर सिटीजन के लिए फायदेमंद नहीं पड़ता टर्म प्लान, जानें क्यूं.. DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीनियर सिटीजन के लिए फायदेमंद नहीं पड़ता टर्म प्लान, जानें क्यूं..

Health insurance policy

जीवन बीमा के मुकाबले काफी कम प्रीमियम में बड़ा कवर मिलने से टर्म प्लान हर आयु वर्ग के बीच तेजी से लोकप्रिय हुआ है। लेकिन, क्या यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए फायदेमंद है? विशेषज्ञ कहते हैं कि यह तभी फायदेमंद होगा जब उन पर जिम्मेदारियों का बोझ हो। 

अगर किसी वरिष्ठ नागरिक पर उनके बच्चे निर्भर है या उन्होंने बैंक से लोन लिया है और वो उसको अपनी आय से चुका रहे हैं तो उनके लिए टर्म प्लान ठीक है। वैसे भी वरिष्ठ नागरिक जो रिटायरमेंट के बाद भी काम करते हैं वो भी टर्म प्लान लेकर अपनी जरूरत और जिम्मेदारियों और दायित्वों का निर्वहन सही तरीके से कर सकते हैं। 

टर्म प्लान बड़े कवरेज वाला बीमा विकल्प है। इसमें टर्म अवधि पूरी होने पर धारक को रिटर्न में कुछ नहीं मिलता। कुछ कंपनियों ने प्रीमियम की राशि लौटानी शुरू की है लेकिन वह अधिक प्रीमियम वसूलती हैं। जब प्योर टर्म प्लान की बात आती है तो सिर्फ प्रीमियम की रकम पर ध्यान न दें। शर्त और सुविधाओं के बारे में पड़ताल करें। यह एक लंबी अवधि का बीमा योजना होता है, इसलिए कंपनी के चुनाव में सावधानी बरतें।

SBI : 1 मई से शुरू करेगा नई सर्विस, कस्टमर्स को होगा बड़ा फायदा

टर्म प्लान की लोकप्रियता को भुनाने के लिए बीमा कंपनियां 85 साल की उम्र तक कवर जरूर दे रही लेकिन इसके एवज में वह प्रीमियम भी अधिक वसूल रही है। 40 की उम्र के बाद ही टर्म प्लान पर प्रीमियम का बोझ काफी बढ़ जाता है। बुजुर्गों को देखना चाहिए कि पॉलिसी का समएश्योर्ड कितना है। पॉलिसी धारक की मौत होने पर बीमा कंपनी सम एश्योर्ड की राशि परिजनों को देती है। अगर टर्म पॉलिसी का सम एश्योर्ड कम और प्रीमियम अधिक हो तो ऑनलाइन प्लान में तुलना करें।

बहुत सारे लोग रिटायरमेंट के बाद भी कई तरह की बैंकिंग देनदारियों से घिरे रहते हैं। *उनके लिए टर्म प्लान लेना फायदे का सौदा हो सकता है। वह टर्म प्लान लेकर अपने परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कर्ज की देनदारी देखते हुए यह समझदारी भरा फैसला है।

वैसे वरिष्ठ नागरिक जो रिटायरमेंट के बाद भी काम कर अपने बच्चे और परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं उनको टर्म प्लान लेना चाहिए। टर्म प्लान लेकर वह अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह न रहने पर भी कर सकते हैं। 

1 अप्रैल से बनाए सेविंग का ‘टाइम टेबल’, जानें कैसे करें तैयारी 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know why term plan not give much benefit to senior citizen