DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्थिर सरकार की उम्मीद से शेयर बाजार में आया बड़ा उछाल, इन कारणों से लौटी रौनक

sensex happy1

एग्जिट पोल से पहले स्थिर सरकार बनने के संकेत मिलने की उम्मीद से शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजारों में जोरदार उछाल आया। सेंसेक्स 537 अंक की तेज छलांग लगाकर 37,930.77 अंक पर और निफ्टी 150 अंक उछलकर 11,407.15 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की शुरुआत तेजी के साथ 37,494.42 अंक पर हुई। कारोबार के शुरुआती पहर को छोड़कर पूरे दिन बाजार में लिवाली का माहौल रहा। बजाज फाइनेंस, बजाज फनसर्व और बजाज ऑटो के सकारात्मक प्रदर्शन से निवेश धारणा मजबूत रही। बजाज फाइनेंस तथा बजाज आटो के शेयर 6.09 प्रतिशत बढ़त के साथ बंद हुए। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 1.44 फीसदी की तेजी में 37,93.77 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की 30 में से 23 कंपनियां हरे निशान में रहीं जबकि शेष सात लाल निशान में बंद हुईं। .

सेंट्रम ब्रोकिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जगन्नाथम थुनूगुंटला ने कहा, अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर जारी अनिश्चितता के बावजूद बहुप्रतीक्षित एग्जिट पोल से पहले भारतीय बाजार ने शानदार मजबूती दिखाई है। यह बताता है कि बाजार को एग्जिट पोल में स्थिर सरकार बनने के संकेत मिलने की उम्मीद है। 
इन चार कारणों से लौटी रौनक 

कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजे
मार्च तिमाही में बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र की कई कंपनियो के नतीजे अनुमान से बेहतर आए हैं। वहीं एफएमसीजी क्षेत्र ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है। बजाज ऑटो का मुनाफा 19 प्रतिशत बढ़ा। कंपनी के परिणाम आने के बाद से ही बजाज ऑटो के शेयरों की खरीदारी की होड़ मच गई। 

निफ्टी 11261 के पार निकलना
बाजार में भरोसा बढ़ने से शुक्रवार को निफ्टी 11,261.90 के स्तर को पार कर गया। तकनीकी रूप से जब निफ्टी 11,300 का स्तर को पार करता है तो बाजार में तेजी आती है। निफ्टी ने जैसे ही इस आंकड़ा को पार किया शेयर ब्रोकरों, विदेशी निवेशकों में जमकर खरीदारी की। 

बैंकिंग शेयरों का बेहतर प्रदर्शन
शेयर बाजार में शुक्रवार को जबरदस्त उछाल लाने में मुख्य योगदान बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के साथ एमएमसीजी शेयरों का रहा। एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक ने मिलकर सेंसेक्स को 140 अंकों की बढ़त दी। कोटक महिंद्रा बैंक और बजाज फाइनेंस ने 120 अंकों की मजबूती दी। 

मजबूत सरकार की आस
शेयर बाजार विशेषज्ञों ने बातया कि अब शेयर बाजार सोमवार को खुलेगा। तब तक लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी सातवें चरण का मतदान हो चुका होगा। वहीं एग्जिट पोल के नतीजे भी आ चुके होंगे। बाजार का मानना है कि एक बार फिर से केंद्र में स्थिर सरकार बनेगी, जिससे बाजार में तेजी लौटी।

Exit polls से पहले 537 अंक चढ़ा Sensex, ऑटो सेक्टर में नजर आई तेजी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know why sensex jump 500 points on last session