ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसAadhaar कार्ड की फोटो बदलनी हो या अपडेट करवाना हो पता, इतनी ही लगती है फीस

Aadhaar कार्ड की फोटो बदलनी हो या अपडेट करवाना हो पता, इतनी ही लगती है फीस

पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी हो या ई-श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन, या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हो तो आधार कार्ड सबसे पहले मांगा जाता है। आधार में नाम की स्पेलिंग, मोबाइल नंबर या पता गलत होने पर

Aadhaar कार्ड की फोटो बदलनी हो या अपडेट करवाना हो पता, इतनी ही लगती है फीस
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 May 2022 06:47 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी हो या ई-श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन, या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना हो तो आधार कार्ड सबसे पहले मांगा जाता है। आधार में नाम की स्पेलिंग, मोबाइल नंबर या पता गलत होने पर अधिकतर लोग लाभ से वंचित हो जा रहे हैं। पीएम किसान की किस्त रुक जा रही है तो ई-श्रम का पैसा फंस जा रहा है।

ऐसे में लोग आधार अपडेट करवाने के लिए आधार सेवा केंद्रों की ओर भागते में हैं। छोटे कस्बों में इन केंद्रों पर नाम, पता या मोबाइल नंबर अपडेट करने के नाम पर लोगों से मनमानी पैसे लिए जाने की शिकायतें आम हैं। ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आधार में किसी भी तरह के अपडेट के लिए निर्धारित शुल्क क्या है? तो आइए जानते हैं इसके बारे में कि क्या कहता है UDAI...

आधार जारी करने वाला प्राधिकरण UDAI ने ट्वीट करके बताया है कि Aadhaar नामांकन निःशुल्क है।
आधार में कोई डेमोग्राफिक अपडेट के लिए ₹ 50 और बायोमेट्रिक अपडेट के लिए ₹ 100 का भुगतान करना होगा। यदि आपसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है, अधिक जानकारी के लिए  हमारे  टोल फ्री नंबर 1947 या help@uidai.gov.in पर ई-मेल करें।

अब आप ये जान लें कि डेमोग्राफिक अपडेट और बायोमेट्रिक अपडेट क्या है? बता दें आधार एनरोलमेंट पूरी तरह नि:शुल्क है। वहीं, बच्चों के लिए जरूरी बायोमेट्रिक अपडेट भी फ्री है। जहां तक डेमोग्राफिक अपडेट की बात है तो इसमें आप नाम, पता, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ई-मेल अपडेट केवल 50 रुपये शुल्क देकर कराते हैं। 

 

बायोमेट्रिक अपडेट में आपकी अंगुलियों के निशान, फोटो और आंख की पुतलियों का अपडेशन होता है और इसके लिए 100 रुपये शुल्क निर्धारित है। साथ ही आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक अपडेट दोनों एक साथ करा सकते हैं। इसके लिए 150 रुपये के बजाय केवल 100 रुपये ही फीस देनी पड़ेगी। आधार सेवाओं की फीस देश में जम्मू से कन्याकुमारी और गुजरात से असम तक एक ही है। इससे अधिक कोई मांगता है तो इसकी शिकायत जरूर करें।

epaper