ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessKnow where to invest Diwali bonus to get maximum profit

दिवाली बोनस का इस्तेमाल करें यहां, होगा बड़ा फायदा 

नौकरी पेशा लोगों को हर साल दिवाली से पहले बोनस का इंतजार रहता है। दिवाली से पहले मिला यह पैसा छोटी से बड़ी खरीदारी करने के काम में आता है। अधिकांश लोग बोनस में मिली रकम को निवेश नहीं करते हैं। लेकिन...

दिवाली बोनस का इस्तेमाल करें यहां, होगा बड़ा फायदा 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 14 Oct 2019 04:25 PM
ऐप पर पढ़ें

नौकरी पेशा लोगों को हर साल दिवाली से पहले बोनस का इंतजार रहता है। दिवाली से पहले मिला यह पैसा छोटी से बड़ी खरीदारी करने के काम में आता है। अधिकांश लोग बोनस में मिली रकम को निवेश नहीं करते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि बोनस में मिली रकम का इस्तेमाल खरीदारी के साथ निवेश बढ़ाने पर करना चाहिए। यह समझना चाहिए कि यह गाढ़ी कमाई का पैसा है। बोनस के पैसे साल भर की कड़ी मेहनत के बाद मिलते हैं। इसलिए हमेशा सोच-समझकर खर्च करना चाहिए।

इमरजेंसी फंड जरूर बनाएं 
नौकरीपेशा वर्ग के लिए इमरजेंसी (आपातकालीन) फंड बनना बहुत जरूरी होता है। अगर आपने अभी तक इमरजेंसी फंड नहीं बनाया है तो बोनस के पैसे का इस्तेमाल इस मद में कर सकते हैं। अगर इमरजेंसी फंड है तो इसमें और रकम डाल सकते हैं। इमरजेंसी फंड में रकम कम से कम छ: महीने की मौजूदा आमदनी के बराबर होनी चाहिए, जिससे आपको ईएमआई, रोजमर्रा की जरूरी चीजें, स्कूल फीस, बीमा प्रीमियम, और दूसरे निश्चित खर्च उठाने में मदद मिले।

वित्तीय पोर्टफोलियो को विस्तार दें 
बोनस की रकम का इस्तेमाल आप वित्तीय रूप से मजबूत बनने के लिए कर सकते हैं। आप इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स में लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर हर साल 10-15 फीसदी तक रिटर्न पा सकते हैं। इसी तरह, डेट म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश पर 8-12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। आप बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि योजना या सावधि जमा में निवेश कर सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल अपने और परिवार के लिए एक स्वास्थ्य बीमा लेने में कर सकते हैं।


- 10 से 15% तक रिटर्न इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश पर पा सकते हैं

- 20 से 30 प्रतिशत रकम खरीदारी पर खर्च करना बुद्धिमानी भरा फैसला

- 70 से 80 प्रतिशत बोनस की रकम का इस्तेमाल निवेश बढ़ाने में करना लंबी अवधि के लिए सही

रोजाना 35 रुपए बचाकर बेटी के लिए जोड़ सकते हैं 5 लाख, जानें सरकार की इस स्कीम के बारे में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें