DA Image
6 मार्च, 2021|11:06|IST

अगली स्टोरी

कैशबैक के लुभावने ऑफर्स को सावधानी से परखें

cash back offers

आज के दौर में आप ऑनलाइन शॉपिंग करे या ऑफलाइन अक्सर कंपनियां अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए डिस्काउंट के साथ-साथ कैश बैक ऑफर का भी सहारा लेते हैं। ऐसे में कई बार उपभोक्ता कैशबैक ऑफर की शर्तों को बिना जाने किसी लुभावने कैशबैक ऑफर के लालच में प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। इस तरह के ऑफर्स का कई बार आपको कोई फायदा नहीं होता और आप झांसे में फंस जाते हैं। 

क्या होता है कैशबैक ऑफर
अगर आप किसी सुपरमार्केट से 1000 रुपए की खरीदारी करते हैं और 10 फीसदी कैशबैक मिलता है तो आपको 100 रुपये वापस किए जाएंगे। वहीं अगर 20 फीसदी का कैशबैक मिलता है तो 200 रुपये की वापसी होती है। मिलने वाले इसी राशि को ही कैशबैक कहते हैं। कंपनियां खरीदारी के बाद कैशबैक ग्राहक के वॉलेट या क्रेडिट कार्ड खाते में वापस करती हैं। 

कंपनियों का बैंकों और वॉलेट से गठजोड़

कंपनियां ग्राहकों को कैशबैक देने को बैंकों-वॉलेट से गठजोड़ करती है। जब ग्राहक उससे खरीदारी करता है तो कंपनियों की बिक्री और मुनाफा बढ़ता है। वहीं बैंकों का कारोबार भी बढ़ता है। बैंक के क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर भी कैशबैक के पीछे मुनाफे का गणित।

बैंक को भी कमाई

कैशबैक से बैंक की भी कमाई होती है। कंपनी बैंक को उसके कार्ड या वॉलेट से शॉपिंग पर एक तय रकम देती है। इससे बैंक को अच्छी खासी कमाई होती है। 

न्यूनतम रकम का पेंच

कंपनियां कैशबैक के लिए एक न्यूनतम रकम तय करती हैं। कैशबैक लेने के खरीदार को उतनी रकम की कम से कम खरीदारी करनी होती है।

खुली रखें आंखें

अगर दाम पहले के मुकाबले बढ़ाने के बाद कैशबैक दिया जा रहा है तो यह असली छूट नहीं है। सिर्फ कैशबैक पर आंख मूंदकर खरीदारी नहीं करें।

कंपनियों को कैसे होता है फायदा

ज्यादा कैशबैक के चक्कर में ग्राहक बजट से ज्यादा खरीदारी कर लेते हैं। इससे कंपनियों की बिक्री बढ़ जाती है। बिक्री बढ़ने से कंपनियों का मुनाफा बढ़ जाता है। 

कैशबैक में होती हैं कई शर्तें

कैशबैक के लिए कई तरह की शर्तें होती हैं। इसमें तय रकम के बाद ही कैशबैक का लाभ दिया जाता है। कैशबैक या रिवार्ड प्वाइंट को रीडीम की भी समयसीमा होती है।

ये कंपनियां देती हैं कैशबैक

पेटीएम, फोनपे, मोबीक्विक, भीम, तेज जैसी तमाम वॉलेट कंपनियां कैशबैक ऑफर करती हैं।

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट या अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां मोबाइल की खरीदारी पर 1000 से 10,000 हजार रुपये तक कैशबैक ऑफर कर रही हैं। वहीं पेटीएम ने हाल ही में विभिन्न श्रेणियों में 50 से 100 फीसदी तक कैशबैक पेश किया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:know what is cash back and its conditions be Careful while choosing tempting Cashback offers