Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़know these pros and cons before using buy now pay later cards - Business News India

आप भी करते हैं शॉपिंग में बाय नाउ पे लेटर का इस्तेमाल तो जानें लें इसके फायदे और नुकसान

कुछ समय पहले तक शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता था लेकिन हाल के दिनों में इसकी जगह 'बाय नाउ पे लेटर' (BNPL) लेता जा रहा है। अगर अमेज़न, फ्लिकार्ट, स्नेप डील...

Satya Prakash लाइव हिंदुस्तान , नई दिल्ली Mon, 27 Dec 2021 10:24 AM
हमें फॉलो करें

कुछ समय पहले तक शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता था लेकिन हाल के दिनों में इसकी जगह 'बाय नाउ पे लेटर' (BNPL) लेता जा रहा है। अगर अमेज़न, फ्लिकार्ट, स्नेप डील (Snapdeal), मिंत्रा (Myntra) जैसी ई-कॉमर्स से शॉपिंग करते हैं तो आपने पेमेंट के वक्त बाय नाउ पे लेटर का ऑप्शन जरूर देखा होगा। यह ऑप्शन क्या है, इसके फायदे नुकसान क्या हैं? इसका इस्तेमाल करना ठीक होता है या नहीं, इस बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

क्या हैं बीएनपीएल कार्ड
बीएनपीएल कार्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) की तरह काम करते हैं, इसमें एक क्रेडिट लाइन होती है और ग्राहकों को अपनी जेब से भुगतान किए बिना शॉपिंग करने में मदद करते हैं। आसान शर्तों और इंस्टेंट एक्सेस के कारण बीएनपीएल की मांग बढ़ने की संभावना है। ऐसे व्यक्ति जिनके पास औपचारिक क्रेडिट की पहुंच नहीं है, बीएनपीएल फंडिंग का ऐसा सोर्स है जो उन्हें कठिन समय के दौरान मदद करता है। 

बीएनपीएल क्रेडिट कार्ड से कैसे अलग है?
बीएनपीएल कार्ड और क्रेडिट कार्ड मूल रूप से समान हैं, दोनों ही ग्राहकों को सुविधा के अनुसार भुगतान करने में मदद करते हैं। लेकिन दोनों में अंतर भी बहुत हैं। बीएनपीएल क्रेडिट चेक बहुत ज्यादा शामिल नहीं है, इस कारण आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित नहीं होगा, लेकिन भुगतान ना कर पाने की स्थिति में भारी जुर्माना लग सकता है और क्रेडिट प्राप्त करने की भविष्य की संभावना कम हो सकती है। दूसरी ओर, क्रेडिट कार्ड आपका सिबिल स्कोर अच्छा या खराब कर सकते हैं। भारत में बीएनपीएल की पैठ काफी हद तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक ही सीमित है। 

बीएनपीएल के फायदे क्या हैं?
किसी को भी फिनटेक कंपनी के लॉन्च बीएनपीएल कार्ड पर कई कारणों से विचार करना चाहिए। सही ढंग से उपयोग कर कोई भी व्यक्ति अपनी क्रेडिट प्रोफ़ाइल बनाने, समय पर रीपेमेंट कर अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार सकता है। औपचारिक क्रेडिट स्कोर न होने पर भी वैकल्पिक डेटा के आधार पर ग्राहकों को क्रेडिट ब्यूरो से कार्ड मिल सकता है। इसके अलावा येन प्रोडक्ट आपके पैसे के फ्लो को बनाए रखने में मदद करते हैं।
अक्सर लोगों के पास स्वास्थ्य की ज़रूरतें, स्कूल शुल्क भुगतान आदि के अकस्मात खर्चे आ जाते हैं, इन बड़े खर्चों को 3 ब्याज मुक्त भुगतान में देने की सुविधा एक बड़ी मदद हो सकती है। 

क्या आपको बीएनपीएल की सुविधा लेनी चाहिए?
बीएनपीएल का फंडा सीधा है- उपभोक्ताओं को बड़ी या छोटी खरीदारी पर भुगतान को बाद में करने के लिए ब्याज मुक्त लोन मिलता है। इसलिए जिनके पास तत्काल में पैसे की कमी है, उनके लिए यह अच्छा है। हालांकि, किसी भी प्रकार के क्रेडिट का उपयोग करने से पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों को एक निर्धारित अवधि के भीतर राशि का भुगतान करना होगा। अगर आप भुगतान से चूकते हैं तो आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा, इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें