know how to protect yourself with credit card fraud - डेबिट-क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, जानें कैसे DA Image
5 दिसंबर, 2019|11:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, जानें कैसे

debit-credit card fraud

देश में डेबिट-क्रेडिट कार्ड के चलन ने बड़ी नकदी लेकर चलने की जरूरत को खत्म कर दिया है। लेकिन इसके इस्तेमाल के साथ इसमें धोखाधड़ी के मामले में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कार्ड को लेकर किसी धोखाधड़ी की स्थिति में उसकी भरपाई बेहद मुश्किल होती है। इस स्थिति में कार्ड प्रोटेक्शन प्लान (सीपीपी) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्या है सीपीपी
सीपीपी कार्ड का बीमा होता है। एसबीआई सहित कई बैंक अपने कार्ड पर इसकी पेशकश करते हैं। इसके लिए सालाना 900 से 2100 रुपये तक शुल्क वसूलते हैं। इसके तहत क्रेडिट या डेबिट कार्ड को लेकर ऑनलाइन, जालसाजी, एटीएम पिन के जरिए या फिर कार्ड खोने या चोरी होने पर धोखाधड़ी की स्थिति में उसकी भरपाई का कवर शामिल होता है। कार्ड के खोने या चोरी होने के 15 दिन पहले से ऑनलाइन धोखाधडड़ी का कवर उपलब्ध कराया जाता है।

सिर्फ एक कॉल से सभी कार्ड ब्लॉक
कई कार्ड होने की वजह से सभी का विवरण याद नहीं रह पाता है, जिसकी जरूरत कार्ड ब्लॉक करवाने के दौरान होती है। सीपीपी की सुविधा होने पर कार्ड खोने की स्थिति में अलग-अलग बैंकों को फोन करने की जरूरत नहीं होती है। आपको बस एक कॉल सीपीपी के कस्टमर केयर को करना होता है। वह आपके सभी कार्ड को ब्लॉक करवा देगा।

होटल बिल चुकाती है कंपनी
आप घुमने के लिए परिवार के साथ कहीं गए हैं और वहां कार्ड खो जाए तो वैसी मुसीबत की कल्पना भी शायद आप नहीं करना चाहेंगे। सीपीपी की सुविधा होने पर कार्ड खोने की स्थिति में आपको नकद उपलब्ध कराने के साथ आपके होटल बिल और ट्रेन-हवाई जहाज का टिकट का खर्च भी बीमा कंपनी देती है। एसबीआई सीपीपी सुविधा लेने पर 1.60 लाख रुपये तक का होटल बिल और 1.60 लाख रुपये तक की यात्रा सहायता उपलब्ध कराता है।

परिवार का कवर भी
कई बैंक बिना शुल्क के आपके परिवार को भी इसमें कवर देने की पेशकश करते हैं। एसबीआई के प्रीमियम कार्ड प्रोटेक्स प्लान में अपने साथ पत्नी को भी कवर में शामिल कर सकते हैं। वहीं इसके प्लैटिनम कार्ड प्रोटेक्शन प्लान में चार लोगों को शामिल कर सकते हैं।

पैन कार्ड भी दायरे में..
सीपीपी में पैन कार्ड का कवर भी दिया जाता है। इसके खो जाने पर बैंक बिना शुल्क के इसे बनवाते हैं। आप पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस पर भी सीपीपी ले सकते हैं।
अलर्ट: जल्द ही बंद होने वाला है ये बैंक, तुरंत निकाल लें अपना पैसा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know how to protect yourself with credit card fraud