DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसे करें आधार कार्ड को लॉक, नहीं कर पाएगा कोई गलत इस्तेमाल

Aadhar Card

बैंक में खाता खोलने, सब्सिडी लेने और पासपोर्ट बनवाने से लेकर कई काम में आधार का इस्तेमाल होने लगा है। ऐसे में इसके गलत इस्तेमाल की आशंका भी बढ़ गई है।लेकिन इससे आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। आप बेहद आसानी से इंटरनेट या एसएमएस के जरिये सिर्फ चंद मिनट में आधार को लॉक कर उसे सुरक्षित बना सकते हैं। हालांकि, आधार को आप तबतक लॉक नहीं कर सकते हैं जबतक वर्चुअल आईडी हासिल नहीं करते हैं।

यह 16 अंकों का एक नंबर है जिसे आप यूआईडीएआई की वेबसाइट या एसएमएस के जरिये कुछ जरूरी सूचना देकर हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई के होमपेज पर आधार सेवा के सेक्शन में जाएं और संबंधित कॉलम में अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड डालने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। मोबाइल पर ओटीपी मिलने के बाद संबंधित कॉलम में ओटीपी डालें और जनरेल न्यू वीआईडी पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर वर्चुअल वीआईडी आ जाएगा।

आधार को वेबसाइट से इस तरह लॉक करें
सबसे पहले यूआईडीएआई वेबसाइट www.uidai.gov.in पर माई आधार टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आधार सेवा कॉलम के तहत आधार लॉक /अनलॉक पर क्लिक करें। इसके बाद लॉक यूआईडी विकल्प का चयन करें और आधार नंबर सहित अन्य जरूरी सूचनाएं भरें। ऐसा करने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। एसएमएस के जरिये आपको ओटीपी मिलेगा जिसे संबंधित स्थान पर लिखने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। इस तरह आपका आधार लॉक हो जाएगा। अनलॉक करने में भी यही प्रक्रिया दोहरानी होगी।

अगर आपका है SBI में अकाउंट तो जरूर जान लें ये बात, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know how to lock aadhar card no one can use it for wrong reason