DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इन 5 तरीकों से खराब क्रेडिट स्कोर को ले जाएं 750 के पार, जानिए कैसे..

अगर आपका होम या कार लोन का आवेदन बैंक ने खराब क्रेडिट स्कोर का हवाला देकर रद्द कर दिया तो परेशान होने की जरूरत नही है। आप वित्तीय लेन-देन के तौर तरीकों में कुछ आसान उपायों को फॉलो कर क्रेडिट स्कोर को 750 के पार ले जा सकते हैं।

वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक, खराब क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए सबसे जरूरी है अनुशासन। सबसे पहले व्यक्ति को वित्तीय रूप से अनुशासित बनना होगा। उसको क्रेडिट का बिल, लोन की ईएमआई और दूसरी देनदारियों का भुगतान तय समय पर करने की आदत डालना होगा। ऐसा कर वह अपने खराब क्रेडिट स्कारे को आसानी से सुधार सकता है। 

क्रेडिट स्कोर क्या: यह 300-900 अंकों के बीच प्रदान की गई वो संख्या है जो क्रेडिट ब्यूरो देता है। अच्छा स्कोर होने पर लोन लेने वाले व्यक्ति द्वारा डिफॉल्टर करने की संभावना कम होती है। आपका क्रेडिट स्कोर 700 से 750 के बीच है तो बैंक से आपको प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। सिबिल के मुताबिक, मंजूर किए गए सभी लोन में से सिर्फ 10 फीसदी इस कैटेगरी में आते हैं। वहीं अगर आपका स्कोर 750 से 799 के बीच है तो आपको लोन लेने में ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर 800 से ज्यादा क्रेडिट स्कोर है तो यह शानदार माना जाता है।

रोजाना 35 रुपए बचाकर बेटी के लिए जोड़ सकते हैं 5 लाख, जानें कैसे..

इन उपायों के जरिए बेहतर कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर
1 कभी भी क्रेडिट कार्ड के बड़े रकम का बकाया नहीं रखें। ऐसा इसलिए कि अगर आप क्रडिट कार्ड की तय लीमिट का अधिकतम इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाएगा जो अपने कर्ज का प्रबंधन करने में असमर्थ है। यह आपके क्रेडिट स्कोर को खराब करेगा। 
2 ऑनलाइन या मॉल में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कम से कम करें। इससे आपको अपने ऋण के बोझ को तेजी से कम करने में मदद मिलेगी। क्रेडिट कार्ड हर वक्त साथ न रखें। इससे खर्च कम होगा।
3 ईएमआई का बोझ आय के मुकाबले 50% से अधिक नहीं करें। इससे कर्ज का प्रबंधन करना आसान होगा। 
4यूटिलिटी बिलों के भुगतान को ऑटोमेटिक करें क्योंकि उनके छूटने से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। 
5 क्रेडिट निगरानी सेवा के लिए नामांकन करें। यह आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सुधार में मदद कर सकता है और पहचान चोरी के शिकार होने की स्थिति में आपकी सहायता भी करता है।

कर्ज खत्म करें, समझौता नहीं 
क्रेडिट हिस्ट्री में जिक्र होता है कि पुराने लोन आपने चुकाए हैं या उनका सेटलमेंट किया है। अगर आपने सेटलमेंट किया है, तो इसका अर्थ है कि कर्जदाता का जोखिम बढ़ जाता है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है। आपने समय पर बैंक का लोन चुकाया है तो कर्ज मिलना आसान होगा।

4,000 रुपये महीना जमा कर मिलेगी 50 हजार रुपये की पेंशन, जानें कैसे..

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know how to improve bad credit score