DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर बैठे बनवाएं कलर वोटर आईडी, यहां करें ऑनलाइन अप्लाई

कलर वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास सफेद बैकग्राउंड वाली एक कलर फोटो होनी चाहिए।

colored voter id card jpg

देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक वोटर आईडी नहीं बनवाया है तो आवेदन कर दीजिए। कलर वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास सफेद बैकग्राउंड वाली एक कलर फोटो होनी चाहिए। 

यहां करना होगा आवेदन 
चुनाव आयोग की वेबसाइट राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर जाएं और न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। वहां पर अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर और सभी जानकारी भरें। अपनी कलर फोटो के साथ पते और उम्र के प्रूफ को भी अपलोड करें।

Read Also: जानें कैसे 4,000 रुपए महीना जमा कर मिलेगी 50 हजार की मासिक पेंशन?

होगा वेरिफिकेशन
जिस तरह पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन होता है, ठीक वैसे ही वोटर आईडी के लिए भी होता है। बूथ लेवल का अधिकारी घर आकर जांच करेगा। वह अपलोड किए दस्तावेजों को देखेगा। इसके बाद करीब एक महीने में पोस्ट के माध्यम से वोटर आईडी घर आ जाएगा। 

देने होंगे ये प्रूफ
पते और उम्र के लिए अलग-अलग प्रूफ देने हैं। प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पानी का बिल, बिजली का बिल, गैस का बिल, इनकम टैक्स का फार्म 16 आदि की स्कैन कॉपी दे सकते हैं।

Read Also: SBI दे रहा है घर में रखी गोल्ड ज्वैलरी पर कमाई का मौका, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know how to apply colour voter id online