ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसघर बैठे बनवाएं कलर वोटर आईडी, यहां करें ऑनलाइन अप्लाई

घर बैठे बनवाएं कलर वोटर आईडी, यहां करें ऑनलाइन अप्लाई

देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक वोटर आईडी नहीं बनवाया है तो आवेदन कर दीजिए। कलर वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास सफेद...

घर बैठे बनवाएं कलर वोटर आईडी, यहां करें ऑनलाइन अप्लाई
Sheetalलाइव हिंदुस्तान टीम ,नई दिल्लीTue, 05 Mar 2019 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अगर आपने अभी तक वोटर आईडी नहीं बनवाया है तो आवेदन कर दीजिए। कलर वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास सफेद बैकग्राउंड वाली एक कलर फोटो होनी चाहिए। 

यहां करना होगा आवेदन 
चुनाव आयोग की वेबसाइट राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर जाएं और न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। वहां पर अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर और सभी जानकारी भरें। अपनी कलर फोटो के साथ पते और उम्र के प्रूफ को भी अपलोड करें। 

होगा वेरिफिकेशन
जिस तरह पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन होता है, ठीक वैसे ही वोटर आईडी के लिए भी होता है। बूथ लेवल का अधिकारी घर आकर जांच करेगा। वह अपलोड किए दस्तावेजों को देखेगा। इसके बाद करीब एक महीने में पोस्ट के माध्यम से वोटर आईडी घर आ जाएगा। 

देने होंगे ये प्रूफ
पते और उम्र के लिए अलग-अलग प्रूफ देने हैं। प्रूफ के तौर पर पासपोर्ट, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पानी का बिल, बिजली का बिल, गैस का बिल, इनकम टैक्स का फार्म 16 आदि की स्कैन कॉपी दे सकते हैं।

होली के लिए इंडिगो एयरलाइन दे रही है सस्ती फ्लाइट टिकट, किराया 899 रुपये से शुरू

epaper