DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रीमियम प्लान से बेहतर है टर्म इंश्योरेंस प्लान, जानें इसके फायदे..

term insurance

टर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सस्ता रूप है। यह अन्य बीमा योजनाओं से सस्ता है क्योंकि यह बीमा और निवेश को मिश्रित नहीं करता है। लेकिन प्रीमियम पर रिटर्न नहीं मिलने के कारण लोगों का रुझान आज भी काफी कम है। इसको देखते हुए कई बीमा कंपनियों ने प्रीमियम की वापसी के साथ टर्म प्लान (आरओपी) बाजार में पेश की है। इस प्लान के तहत परिपक्वता अवधि के बाद प्रीमियम की राशि बीमा धारक को लौटा दी जाती है। ऐसे में अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा हो कि साधारण टर्म प्लान लेना बेहतर होगा या प्रीमियम वापसी प्लान तो वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक, सधारण टर्म प्लान ही फायदेमंद है। 

निवेश और बीमा को अलग रखें

टर्म प्लान कोई निवेश माध्यम नहीं है। यह विशुद्ध रूप से बीमा उत्पाद है। इसलिए अगर टर्म प्लान खरीदने जा रहे हैं तो सिर्फ टर्म प्लान ही खरीदें। प्रीमियम रिटर्न करने वाले प्लान के चक्कर में न पड़े। अगर आप साधारण टर्म पॉलिसी नहीं लेकर आरओपी पॉलिसी लेते हैं तो आपको बीमा अवधि के दौरान कई गुना अधिक प्रीमियम चुकाना होगा। अगर कोई 35 साल का व्यक्ति एक करोड़ रुपये का साधारण टर्म प्लान 20 साल के लिए लेता है तो उसे करीब 9000 हजार रुपये का प्रीमियम भुगतान करना होगा। वहीं वह आरओपी प्लान लें तो उसे करीब 30,000 रुपये का भुगतान करना होगा। 

ऑनलाइन खरीदें टर्म प्लान
बीमा एजेंट के मुकाबले ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना फायदेमंद है। ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना 25 फीसदी तक सस्ता हो सकता है। आप इसे बीमा कंपनी की वेबसाइट या एग्रीगेटर वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इस तरह आप अच्छी खासी रकम की बचत आसानी से कर सकते हैं। 
IRCTC पर टिकट बुकिंग के दौरान भुगतान नहीं होगा फेल, दूर होगी समस्या

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know how Term insurance plan is better than premium plan