Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Kisan Samman Nidhi will be increased before elections check what includes in budget

किसान सम्मान निधि में होगा चुनावों से पहले इजाफा! जानें बजट में क्या होगी ‘मोदी की गारंटी’

यह साल आम चुनावों का है। ऐसे में सभी की निगाह इस बात पर टिकी हुई है कि 1 फरवरी को पेश होने जा रहे आम-बजट में मोदी सरकार के पिटारे से क्या निकलता है। इस बार का बजट पूर्ण बजट नहीं होगा।

when will the 14th installment of pm kisan come check the new list immediately this time the name of
Tarun Pratap Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 08:51 PM
पर्सनल लोन

Budget 2024: यह साल आम चुनावों का है। ऐसे में सभी की निगाह इस बात पर टिकी हुई है कि 1 फरवरी (1 Feb 2024) को पेश होने जा रहे आम-बजट में मोदी सरकार के पिटारे से क्या निकलता है। इस बार का बजट पूर्ण बजट नहीं होगा। मौजूदा सरकार (Modi Sarkar) की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। ऐसे में देखना होगा की मोदी बजट के जरिए कोई ‘नई गारंटी’ देते हैं या नहीं? 

विदेशी ब्रोकरेज हाउस जेफरिज का मानना है कि सरकार डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम पर जोर दे सकती है। जेफरिज की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में सम्पन्न हुए राज्यों के चुनावों में इनकम ट्रांसफर पॉलिसी और अन्य वेलफेयर स्कीम काफी प्रभावित साबित हुए हैं। 2019 के अंतरिम बजट में सरकार की तरफ से किसानों का डायरेक्ट फायदा पहुंचाने वाली योजना लाई गई थी। जिसका प्रभाव देखने को मिला था। 

जेफरिज का कहना है कि 2024 के चुनावों से पहले मोदी सरकार की तरफ से कुछ नई स्कीम का ऐलान किया जा सकता है। साथ इंश्योरेंस, सबको घर जैसी कंपनियों को आने वाले समय में बढ़ावा दिया जा सकता है। ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि सरकार किसानों (PM Kisan Samman Yojna) का सालाना 6000 रुपये के सहयोग को चुनावों से पहले बढ़ा सकती है। 

मौजूदा सरकार का इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान है। बीते 5 सालों के दौरान सरकार ने CAPEX में 3 गुना का इजाफा किया है। ऐसे में आम बजट में इसे बूस्टर डोज मिल सकता है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि चुनावों के बाद कर व्यवस्था में इजाफा किया जा सकता है। साथ ही विनिवेश को बढ़ाने का पर भी सरकार जोर दे सकती है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें