DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार दिन में कर ले ये काम, वर्ना नहीं मिलेगा 2 लाख रुपये का बीमा

LIC

ज्यादातर सैलरी क्लास लोगों के अकाउंट में महीने के आखिर में बैलेंस खत्म हो जाता है या जीरो पर आ जाता है। अगर ऐसा होता है तो 31 मई को ध्यान में रखते हुए कुछ पैसे अपने बैंक अकाउंट में जरूर रखें। ऐसा करने से आपको 2 लाख रुपये का इश्योरेंस बीमा मिल सकता है। 

दरअसल, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का सालाना प्रीमियम 31 मई को कटने वाला है। इस बारे में बैंकों ने ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। अगर आपके बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं होगा तो आप इस बैंक स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएंगे। अगर आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक खाते में अमाउंट छोड़ना होगा ताकि अकाउंट से प्रीमियम का अमाउंट कट सके। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
पीएम नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटता है। इस बीमा योजना के तहत दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये मिलते हैं। दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता होने जैसे दोनों आंख या दोनों हाथ या दोनों पैर खो देना या एक आंख और एक हाथ या एक पैर को खोने पर भी 2 लाख रुपये मिलेंगे। दुर्घटना स्थायी आंशिक विकलांगता होने जैसे एक आंख में दृष्टि जाने पर या एक हाथ या एक पैर का उपयोग न कर पाने की स्तिथि में 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा 18-70 साल तक की उम्र के लोग ले सकते हैं।

पूरे परिवार को मिल सकती है पेंशन, जानें कैसे उठाएं फायदा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को साल 2015 में लान्च किया गया था। इस योजना के तहत 55 साल तक की उम्र तक के व्यक्ति को लाइफ कवर मिलता है। इस स्कीम के तहत किसी भी कारण से बीमा कराने वाले व्यक्ति की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह योजना हर साल रिन्यू  होती है। इस योजना का सालाना प्रीमि‍यम 330 रुपये है। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है। साथ ही आपके बैंक अकाउंट में इतना बैलेंस होना जरूरी है।

कैसे करना होगा आवेदन 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए किसी भी बैंक ब्रांच में आवेदन कर सकते हैं। 

PNB में होगा इन तीन बैंकों का विलय, जल्द हो सकता है फैसला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:keep money in your bank account to take insurance cover benefits of PMJJBY and PMSBY