Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़kalpataru projects and lndt lowest bidders for aramco gas system project share gain - Business News India

भारत की कंपनी ने विदेशी प्रोजेक्ट पर लगाया दांव, शेयर बना तूफान

आपको बता दें कि सऊदी अरामको के मास्टर गैस सिस्टम प्रोजेक्ट के लिए भारत की दो दिग्गज कंपनियों ने सबसे कम बोली लगाई है। ये दो कंपनियां-कल्पतरु पावर और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड यानी एलएंडटी हैं।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 01:54 PM
हमें फॉलो करें

Kalpataru Projects Share: सऊदी अरामको के मास्टर गैस सिस्टम प्रोजेक्ट के लिए भारत की दो दिग्गज कंपनियों ने सबसे कम बोली लगाई है। ये दो कंपनियां-कल्पतरु पावर और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड यानी एलएंडटी हैं। मिडिल ईस्ट बिजनेस इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के मुताबिक एलएंडटी और कल्पतरु पावर उन 10 कंपनियों में शामिल हैं जिन्हें 10 अरब डॉलर के एमजीएस-3 प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। कल्पतरु तीन पैकेजों के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनकर उभरी है। वहीं एलएंडटी एक के लिए सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी है।

शेयर पर टूटे निवेशक
इस खबर के बीच कल्पतरु प्रोजेक्ट इंटरनेशनल लिमिटेड के शेयर को खरीदने के लिए निवेशक टूट पड़े। सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन कल्पतरु प्रोजेक्ट इंटरनेशनल के शेयर करीब 7 फीसदी उछाल के साथ 1024.65 रुपये पर पहुंच गए। इसी के साथ शेयर अपने 52 वीक के नए हाई के करीब पहुंच गया। बता दें कि 14 फरवरी को शेयर की कीमत 1,043.45 रुपये के भाव तक गई थी। मई 2023 में शेयर 485 रुपये पर था, इस लिहाज से निवेशकों को 9 महीने से कम अवधि में डबल रिटर्न मिल चुका है। 

एलएंडटी का हाल
इस बीच, एलएंडटी के शेयर भी पॉजिटिव रुख पर नजर आए। इस कंपनी के शेयर 3385 रुपये के भाव तक पहुंच गए हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में ऐसी खबरें थीं कि दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको ने सफानियाह ऑयलफील्ड प्रोजेक्ट्स के लिए 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा के ऑर्डर के लिए बोली प्रक्रिया को स्थगित कर दिया है। इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली। बता दें कि एलएंडटी के शेयर 30 जनवरी को 3738.90 रुपये तक पहुंच गए थे। 

इस घटनाक्रम ने एलएंडटी को प्रभावित किया क्योंकि इस कंपनी के एक प्रमुख ईपीसी ऑर्डर हासिल करने की दौड़ में होने की संभावना थी। एलएंडटी के मुताबिक कंपनी ने सफानियाह ऑयलफील्ड के संबंध में निविदाओं में भाग लिया था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें