ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessJio Cinema and Disney Hotstar will merge ownership rights will remain with Mukesh Ambani

Jio Cinema और Disney Hotstar का होगा मर्जर, मुकेश अंबानी के पास रहेगा मालिकाना हक! डील लगभग तय

Star-Viacom18 मर्जर के बाद Reliance के पास 51 प्रतिशत हिस्सा आ सकता है। वहीं, 40 प्रतिशत हिस्सा डिज्नी के पास जा सकता है। मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने इस बात की पुष्टि की है।

Jio Cinema और Disney Hotstar का होगा मर्जर, मुकेश अंबानी के पास रहेगा मालिकाना हक! डील लगभग तय
Tarun Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Feb 2024 08:09 AM
ऐप पर पढ़ें

जी और सोनी ( Zee-Sony Merger) के बीच डील भले ही ना हो पाई हो लेकिन रिलायंस (Reliance Industries) और डिज्नी की डील (Walt Disney) लगभग हो गई है। ईकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के बीच मर्जर को लेकर बातचीत अगले चरण में है। रिपोर्ट के अनुसार स्टार इंडिया और Viacom18 का मर्जर एग्रीमेंट लगभग फाइनल हो चुका है। 

अगर यह मर्जर हो जाता है तो यह इंडिया का सबसे बड़ा मीडिया साम्राज्य बन जाएगा। जोकि 100 टीवी चैनल्स और 2 स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म तक फैला हुआ है। 

260 रुपये से 28 रुपये पर आया भाव, 1 साल से कर रहा है मालामाल, आई बुरी खबर

इस डील में किसकी कितनी होगी हिस्सेदारी 

Star-Viacom18 मर्जर के बाद रिलायंस के पास 51 प्रतिशत हिस्सा आ सकता है। वहीं, 40 प्रतिशत हिस्सा डिज्नी के पास जा सकता है। मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने इस बात की पुष्टि की है। मर्जर यूनिट में उदय शंकर और जेम्स मर्डोक के बोधी ट्री की हिस्सेदारी 7 प्रतिशत से 9 प्रतिशत हो सकती है। एक व्यक्ति ने बताया कि रिलायंस इस मर्जर के बाद रिलायंस इसमें और पैसा लगा सकता है। ताकि इसे एक डायरेक्ट सब्सिडियरी के तौर स्थापित किया जा सके। 

पिछले साल कितना रेवन्यू रहा

Star-Viacom18 ने मिलकर 2023 के वित्त वर्ष में 25,000 करोड़ रुपये का रेवन्यू जनरेट किया था। टीवी और डिजिटल के अलावा इस ज्वाइंट यूनिट के पास इंडियन सुपर लीग और प्रो-कबड्डी लीग का भी हक रहेगा। मामले की जानकारी रखने वाले व्यक्ति के अनुसार रिलायंस ने डिज्नी की वैल्यूएशन 4 बिलियन डॉलर की लगाई है। 

बाजार बंद होने के बाद आई पेटीएम को लेकर बड़ी खबर, मिला सहारा, खरीदे गए 50 लाख शेयर 

क्या है वैल्यूएशन 

रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट राइट्स में नुकसान और डिज्नी हॉटस्टार के घटते सब्सक्राइबर की वजह से इस मर्जर यूनिट की वैल्यूएशन 8 बिलियन डॉलर की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें