Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Jio and Disney signed merger deal reports Ambani can buy this Tata company

Jio और Disney को हो गया मर्जर! अंबानी खरीद सकते हैं टाटा की भी ये कंपनी, जानें डीटेल्स

Mukesh Ambani एक और फील्ड में अब किंग बनने जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार वाल्ट डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मीडिया बिजनेसेज (Jio Cinema) के बीच मर्जर को लेकर हुई डील साइन कर ली गई है।

Tarun Singh लाइव मिंट, नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 05:23 PM
हमें फॉलो करें

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एक और फील्ड में अब किंग बनने जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार वाल्ट डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मीडिया बिजनेसेज (Jio Cinema) के बीच मर्जर को लेकर हुई डील साइन कर ली गई है। ब्लूमबर्ग ने मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के आधार पर रिपोर्ट किया है कि दोनों कंपनियों ने मर्जर को लेकर डील पर साइन कर दिया है। हालांकि, आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।  

रिलायंस के पास 61% हिस्सा!

रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी के इस मर्जर के बाद बनने वाली यूनिट का 61 प्रतिशत हिस्सा रहेगा। वहीं, डिज्नी भारत में बढ़ती प्रतिद्वंदिता की वजह से अपना मूल्याकंन कर रहा है। बता दें, इस पूरे मसले ना तो रिलायंस और ना ही डिज्नी की तरफ से कोई बयान जारी किया गया है। 

टाटा के इस कंपनी को भी खरीद सकते हैं मुकेश अंबानी 

शेयरों का बंटवारा डिज्नी की देश के अंदर मौजूद संपत्तियों को शामिल करने के आधार पर किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज टाटा प्ले लिमिटेड के अधिग्रहण का भी विचार कर रहा है। टाटा ग्रुप की इस कंपनी डिज्नी की हिस्सेदारी है। 

मौजूदा समय में टाटा प्ले में टाटा संस की कुल हिस्सेदारी 50.20 प्रतिशत की है। वहीं, डिज्नी और सिंगापुर की इंवेस्टमेंट कंपनी Teamsek के पास बचा हुआ हिस्सा है। 

बड़े निवेश की तैयारी में अंबानी 

अगर यह मर्जर पूरी तरह से सफल रहा है। तो रिलायंस और डिज्नी मिलकर भारत में मजबूत मीडिया कंपनी बनाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज इस मर्जर यूनिट के 61 प्रतिशत हिस्से के लिए 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। बता दें, डिज्नी के लिए मुश्किलें तब खड़ी हुई जब रिलायंस जियो के जरिए पूरे मार्केट में सीधे टक्कर देने लगा। आईपीएल के डिजीटल राइट्स हासिल करने के बाद रिलायंस की स्थिति और बेहतर हो गई। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें