Jharkhand cadre IAS Rajiv Kumar to be new Finance Secretary - बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधार करने वाले राजीव कुमार होंगे नए वित्त सचिव DA Image
10 दिसंबर, 2019|6:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधार करने वाले राजीव कुमार होंगे नए वित्त सचिव

वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार को वित्त सचिव की पदवी दी गयी है। सुभाष चंद्र गर्ग के स्थान पर कुमार को वित्त सचिव बनाया गया।  गर्ग को वित्त मंत्रालय से स्थानांतरित कर बिजली सचिव बनाया गया है। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कुमार को नया वित्त सचिव मनोनीत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1984 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी हैं। गर्ग स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) के लिए आवेदन कर रखा है। उनका कहना है कि उन्होंने वित्त मंत्रालय से स्थानांतरण के पहले ही समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने का मन बना लिया था।

कुमार के बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधारों का श्रेय जाता है। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को रिकॉर्ड पूंजी निवेश उपलब्ध कराया है। 2015-16 में बैंकिंग क्षेत्र में बही खातों को साफ सुथरा बनाने की कवायद शुरू हुई थी। उसके बाद बैंकिंग क्षेत्र को तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का पूंजी निवेश मिला है। वित्त मंत्रालय में आने से पहले कुमर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में प्रतिस्थापना अधिकारी थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jharkhand cadre IAS Rajiv Kumar to be new Finance Secretary