DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेट यात्रियों का रिफंड अटका, कई गुना अधिक किराये देने को मजबूर

jet airways airlines  jet airways twitter

जेट एयरवेज में टिकट बुक कराये हुए यात्रियों की परेशानी कम नहीं हो रही है। एक तरफ उनको अपने रद्द टिकट का रिफंड कब तक मिलेगा इसकी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल रही है। वहीं दूसरी ओर उनको अपने गंतव्य पर जाने के लिए टिकट खरीदने के लिए कई गुना अधिक भुगतान करना पड़ रहा है।
 घरेलू यात्रियों को किसी अन्य वैकल्पिक उड़ान के लिए टिकट खरीदने में 25 से 30 फीसदी अधिक रकम खर्च करना पड़ रहा है। वहीं अंतरराष्ट्रीय उड़ान में उनको 50 से 60 फीसदी अधिक भुगतान करना पड़ रहा है। टिकट के मूल्य में कई गुना वृद्धि के बाजवूद यात्रियों को अपनी जरूरत के मुताबिक गंतव्य की ओर फ्लाइट नहीं मिल पा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय यात्री सबसे ज्यादा परेशान 
जेट के विमान से इंग्लैंड की निवाशी सेलेना लेस्ट अपने परिवार के साथा 21 अप्रैल को गोवा घूमने आई थीं। वो बताती है कि जब मई-2018 में वो फ्लाइट बुक की थी तो प्रत्येक टिकट की कीमत 19,475 रुपये (216 पाउंड) देने पड़े थे। जेट के विमान बंद होने से अब मैं रिटर्न टिकट लेना चाहती हूं तो वह 15 गुना अधिक यानी 270,477 रुपये (3,000 पाउंड) के मिल रहे हैं। इंश्योरेंस कंपनी से मुझे सिर्फ 700 पाउंड का रिफंड मिला है। मैंने घर वापसी की फ्लाइट चेक की है लेकिन अगले नौ दिन सभी बुक हैं। एयर इंडिया से भी मदद नहीं मिल रही है। 

खरीदार मिलने पर ही रिफंड की उम्मीद 
एविशन मामलों कि विशेषज्ञ हर्षवर्धन ने हिन्दुस्तान को बताया कि जेट से रिफंड का इंतजार कर रहे यात्रियों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। एसबीआई की अगुवाई वाले कर्जदाताओं के समूह ने कंपनी में हिस्सेदारी बेचने की समयसीमा 10 मई निर्धारित की है। अगर कोई बोलीदाता कंपनी खरीदता है तो रिफंड मिलने की उम्मीद होगी। हालांकि, इसमें वक्त लग सकता है क्योंकि उसके द्वारा परिचालन शुरू करने के बाद ही रिफंड देने की प्रक्रिया शुरू होगी। अगर कोई दूसरी कंपनी जेट को नहीं लेती है तो रिफंड मिलना मुश्किल होगा। 

पैसेंजर चार्टर से कोई मदद नहीं 
सरकार द्वारा हवाई यात्रियों के अधिकारों के रक्षा के लिए फरवरी में लागू किया गया नया पैसेंजर चार्टर से मदद मिलने के सवाल पर हर्षवर्धन ने बाताया कि इससे परिचालन वाली विमान कंपनियों के यात्रियों को मदद मिलेगी नहीं कि उस कंपनी के यात्री को जो दिवालिया हो चुकी है। यात्रियों को 10 मई तक इंतजार करना होगा। उसके बाद ही रिफंड को लेकर तस्वीर साफ हो पाएगी। 


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jet passengers refund refuse forced to rent more times