DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानें किस देश का है सबसे ताकतवर पासपोर्ट, कहां है इस लिस्ट में भारत का स्थान

Passport

ताकतवार पासपोर्ट का मतलब है कि आप कितने अधिक देशों की यात्रा बिना वीजा के कर सकते हैं। इस सुविधा को वीजा ऑन अराइवल कहते हैं। इस सुविधा के तहत आपको संबंधित देश के लिए उड़ान भरते समय अलग से वीजा लेकर चलने की जरूरत नहीं होती, बल्कि पहुंचने पर संबंधित देश वीजा मुहैया कराता है। हाल ही में अमेरिकी फर्म हेन्ले की ओर से जारी ग्लोबल पासपोर्ट रैकिंग में जापान के पासपोर्ट को दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट बताया गया है। जबकि भारत का पासपोर्ट 81वें नंबर पर है।

इस रैंकिंग के आने के बाद सिंगापुर को पछाड़ते हुए जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे पावरफुल पासपोर्ट बन गया है। जापान दुनिया में सबसे अधिक देशों में बिना वीजा के प्रवेश दिलाता है। जापानी पासपोर्ट दुनिया के 190 देशों में वीजा-फ्री एंट्री दिलाने में मान्य हो गया है। बीते साल सिंगापुर इस लिस्ट में शीर्ष पर था। सिंगापुर के पासपोर्ट पर बिना पूर्व वीजा के 189 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

जर्मनी दूसरे स्थान से नीचे आकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। तीसरे स्थान पर जर्मनी के साथ दक्षिण कोरिया और फ्रांस भी हैं। तीसरे स्थान पर काबिज देशों के पासपोर्ट से 188 देशों की वीजा-फ्री यात्रा की जा सकती है। 

भारत को 81वीं रैंक पर रखा गया है। भारत के नागरिक 60 देशों में वीजा फ्री एक्सेस कर सकते हैं। पिछले वर्ष भारत की रैंकिंग 86वें स्थान पर थी। ऐसे में इस वर्ष देश की रैंकिंग में सुधार आया है।

वहीं अगर पाकिस्तान की बात की जाए वह 104वें स्थान पर है. पाकिस्तानी पासपोर्ट होल्डर 33 देशों की यात्रा कर सकता है.

किस देश का पासपोर्ट कितना ताकवर? - तमाम देशों की रैंकिंग देखने के लिए यहां क्लिक करें 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Japanese Passport Most Powerful India Ranking Improves to 81st