DA Image
9 अगस्त, 2020|10:12|IST

अगली स्टोरी

रिलायंस की 'मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप' में जापानी कंपनी टीसुसुकी करेगी निवेश

जापानी कंपनी टीसुजुकी हरियाणा के झज्जर स्थित 'मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप लिमिटेड' में 75 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। रिलायंस की इकोनोमिक टाउनशिप में जापानी कंपनियों का यह तीसरा बड़ा निवेश है। जापानी कंपनियां पैनासोनिक और डेंसो पहले ही यहां निवेश कर चुकी हैं। 

रिलायंस के 'मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप लिमिटेड' (MET) यानी रिलायंस मेट में टीसुजुकी 6 एकड़ में अपना प्लांट लगाएगी। कंपनी ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए स्टेयरिंग निकल्स बनाएगी। हरियाणा को देश में ऑटोमोबाइल सेक्टर का गढ़ माना जाता है, टीसुजुकी के निवेश के बाद उम्मीद की जा रही है कि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री और बल मिलेगा।

रिलायंस मेट जापान सरकार द्वारा चिह्नित उन 12 साइट्स में से एक है जहां जापान सरकार जापानी इंडस्ट्रियल टाउनशिप का विकास करना चाहती है। तीन जापानी कंपनियों के निवेश के बाद और भी जापानी कंपनियों के आने की उम्मीद बंधी है। 

रिलायंस मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वल्लभ गोयल ने टीसुजुकी के निवेश को हरियाणा के विकास के लिए वरदान बताया। उन्होंने कहा कि इस निवेश से भारत और जापान के व्यापारिक रिश्ते और मजबूत होंगे, इससे ना केवल इलाके का आर्थिक विकास होगा बल्कि स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

जापानी कंपनी टीसुजुकी के प्रबंध निदेशक ईची ओया ने बताया कि कंपनी 2021 में करीब 100 कर्मचारियों के साथ प्रोडक्शन शुरू कर देगी। यहां से घरेलू बाजारों के साथ साथ निर्याता भी किया जाएगा। उन्होंने सभी कामों के समय पर पूरा होने पर हरियाणा सरकार और रिलायंस मेट का आभार जताया।

रिलायंस मेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर की 10 कंपनियां पहले ही काम कर रही हैं। 170 से अधिक कंपनियों के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हो चुके हैं वे जल्द ही यहां अपना प्लांट लगाएंगी। मॉडल इकोनोमिक टाउनशिप में कार्यरत कंपनियां 5000 से अधिक लोगोंको रोजगार देती हैं। नई कंपनियों के आने सेयहां हर साल 5000 युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Japanese firm Tsuzuki to set up manufacturing unit in Reliance Model Economic Township in Jhajjar