ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessIts compulsory to Linked PAN with Aadhar card by 31st march

टैक्सपेयर्स को PAN से आधार लिंक कराना अनिवार्य, 31 मार्च है आखिरी तारीख 

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जोर देकर कहा है कि जो लोग आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे हैं उनके लिए पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। वह इस काम को 31 मार्च तक पूरा किया जाना है। सीबीडीटी...

टैक्सपेयर्स को PAN से आधार लिंक कराना अनिवार्य, 31 मार्च है आखिरी तारीख 
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 15 Feb 2019 05:06 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने जोर देकर कहा है कि जो लोग आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे हैं उनके लिए पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। वह इस काम को 31 मार्च तक पूरा किया जाना है।

सीबीडीटी ने बृहस्पतिवार को जारी एक परामर्श पत्र में कहा कि पिछले साल सितंबर में उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में आधार की संवैधानिक मान्यता को बरकरार रखा था। इसी क्रम में आयकर कानून-1961 की धारा-139एए के तहत सीबीडीटी द्वारा 30 जून, 2018 को जारी आदेश मान्य हो जाता है। इसके अनुसार आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों को 31 मार्च, 2019 से पहले पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है।

उच्चतम न्यायालय ने छह फरवरी को अपने आदेश में पुष्टि की कि आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों के लिए पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है।

55 रुपये में मिलेगी 3,000 रुपये की मंथली पेंशन, कल से शुरू हो रही है सरकारी स्कीम
उच्चतम न्यायालय ने दोबारा यह निर्णय दिल्ली उच्च न्यायालय के एक फैसले के खिलाफ केंद्र की याचिका पर दिया है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में दो लोगों को उनका 2018-19 का आयकर रिटर्न पैन से आधार को जोड़े बिना दाखिल करने की अनुमति दे दी थी।

इस पर न्यायामूर्ति एक. के. सीकरी और न्यायमूर्ति एस. अब्दुल नजीर की पीठ ने कहा कि शीर्ष अदालत इस मामले में पहले ही फैसला दे चुकी है और उसने आयकर की धारा 139एए को बरकरार रखा है।

उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल सितंबर में केंद्र की आधार योजना को मान्य करार दिया था, लेकिन बैंक खातों, मोबाइल फोनों और स्कूलों में प्रवेश जैसे कुछ काम अनिवार्य बनाने वाले प्रावधानों को रद्द कर दिया था।

बैंक खाते से अपने आप कट जाए SIP, निवेशक को 15 फरवरी तक फिर से देनी होगी इजाजत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें