DA Image
7 जुलाई, 2020|10:43|IST

अगली स्टोरी

मसाला कंपनी सनराइज फूड्स को करीब दो हजार करोड़ रुपये में खरीदेगी आईटीसी लिमिटेड

itc  photo by pti

आटा, बिस्कुट,  नूडल्स, नेचुरल जूस, साबुन, चिप्स समेत विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली कंपनी आईटीसी लिमिटेड मसाले बनाने वाली कंपनी सनराइज फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (एसएफपीएल) का अधिग्रहण करेगी। बता दें सनराइज कंपनी के चार कारखाने बीकानेर, जयपुर, आगरा और कोलकाता में हैं और यह नौ राज्यों में मौजूद है। कंपनी का बिजनेस बांग्लादेश और नेपाल में भी है। रविवार को दिए गए अपने बयान में ITC कंपनी ने सौदे के मूल्य का खुलासा नहीं किया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि यह 1,800 करोड़ रुपये से 2,000 करोड़ रुपये के आसपास का हो सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का प्रभाव: पलायन से छोटे कस्बों और शहरों में बढ़ सकती है घरों की मांग

कंपनी ने कहा कि उसने एसएफपीएल के साथ एक शेयर खरीद समझौते (एसपीए) पर हस्ताक्षर किया है। इससे उसके उत्पादों का पोर्टफोलियो बढ़ेगा और मसालों के कारेाबार में उसकी स्थिति मजबूत होगी।  आईटीसी ने एक बयान में कहा, ''सनराइज के पास 70 सालों से अधिक की विरासत है और वह मसालों की श्रेणी में तेजी से वृद्धि करने वाला ब्रांड है। सनराइज पूर्वी भारत में बाजार में स्पष्ट तौर पर अग्रणी है।

यह भी पढ़ें: 1950 के बाद अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को कोविड-19 से सबसे अधिक नुकसान, अब तक 67 लाख पर्यटक रद्द कर चुके हैं यात्रा

कंपनी ने कहा कि ब्रांड ने क्षेत्रीय स्वाद और तरजीह के आधार पर अपने उत्पादों का पोर्टफोलियो तैयार किया है। इसके दम पर उसने कई सालों के दौरान प्रतिबद्ध ग्राहक बनाये हैं। आईटीसी ने कहा, ''प्रस्तावित अधिग्रहण आईटीसी के एफएमसीजी कारोबार को मुनाफे के साथ तेजी से बढ़ाने की रणनीति के अनुकूल है। उद्योग जगत के सूत्रों के अनुसार, इस सौदे में जेएम फाइनेंशियल सनराइज की सलाहकार रही है।

118 साल पुरानी कंपनी है सनराइज फूड्स 

शर्मा परिवार के प्रचारित सनराइज फूड्स को एवरेस्ट मसाला और एमडीएच मसाला जैसे ब्रांडों को प्रतिद्वंद्वियों के रूप में गिना जाता है। कंपनी कई उत्पादों जैसे होल स्पाइस बेसिक ग्राउंड स्पाइस ब्लेंडेड या मिक्स स्पाइस, इंस्टैंट मिक्स, मिश्रित कफ, सरसों का तेल और पापड़म बनाती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ITC Limited to buy spice company Sunrise Foods for about 2000 crores