Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़itc becomes the indias largest fmcg manufacturer by beating adani wilmar britannia parle hul

आईटीसी को आटे का आशीर्वाद: अडानी, ब्रिटानिया, पारले को पछाड़ देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी निर्माता बनी कंपनी

ITC: जब बाजार में खाद्य तेलों के दाम गिर रहे थे तो ठीक उसी समय आटे की कीमतों में वृद्धि से आईटीसी को मदद मिली। आईटीसी एएमसीजी प्रोडक्ट्स की सेल में अडानी विल्मर, पारले, ब्रिटानिया को पीछे कर दिया।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 8 Dec 2023 09:04 AM
पर्सनल लोन

सिगरेट से साबुन तक बनाने वाली कंपनी आईटीसी ने  अडानी विल्मर, ब्रिटानिया, पारले प्रोडक्ट्स और अन्य प्रतिद्वंदियों को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) निर्माता बन गई है। लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार आईटीसी लिमिटेड ने सितंबर तक नौ महीनों में घरेलू बिक्री के आधार पर फूड सेक्टर में  यह मुकाम हासिल किया है। मार्केट ट्रैकर नील्सनआईक्यू के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

नील्सनआईक्यू डेटा के मुताबिक आईटीसी ने इस अवधि में फूड एफएमसीजी  की सेल ₹17,100 करोड़ रही, जबकि ब्रिटानिया की ₹16,700 करोड़, अडानी विल्मर की ₹15,900 करोड़, पारले प्रोडक्ट्स की ₹14,800 करोड़। इनके अलावा, मोंडेलेज ने ₹13,800 करोड़ और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने ₹12,200 करोड़ की बिक्री की। 

पिछले साल अडानी विल्मर का था दबदबा: पिछले साल की समान अवधि में अडानी विल्मर का बाजार में दबदबा था। इस बार आईटीसी ने 4 पायदान की छलांग लगाई है। नील्सनआईक्यू के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल जनवरी-सितंबर की अवधि में अडानी विल्मर की सेल ₹16,100 करोड़ थी, जबकि ब्रिटानिया की ₹14,900 करोड़, पारले की ₹14,800 करोड़, आईटीसी की ₹13,900 करोड़ और मोंडेलेज की  ₹12,400 करोड़ थी।

खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट का प्रभाव: आईटीसी के अडानी विल्मर से आगे निकलने के पीछे खाद्य तेल की कीमतों में भारी गिरावट है। इससे नौ महीने की अवधि में देश की सबसे बड़ी खाद्य तेल कंपनी के राजस्व पर असर पड़ा है। सितंबर में खाद्य तेल की कीमतें अप्रैल-मई 2022 में 2,000 डॉलर प्रति टन के उच्चतम स्तर से नीचे 1,000 डॉलर प्रति टन से भी कम पर थीं। 

आटे की कीमतों ने दिया 'आशीर्वाद': जब तेल के दाम गिर रहे थे तो ठीक उसी समय, आटे की कीमतों में वृद्धि से आईटीसी को मदद मिली। आईटीसी के आशीर्वाद ब्रांड पैकेज्ड आटा का उसके एफएमसीजी के रेवेन्यू में बड़ा योगदान है। बता दें कंपनी हर साल 100 से अधिक एफएमसीजी प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है। आईटीसी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक हेमंत मलिक ने भी कहा, "मौजूदा रुझानों के साथ-साथ आटे की कीमतों में बढ़ोतरी ने राजस्व वृद्धि को बढ़ाने में योगदान दिया है।"

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें