IT Minister Ravi Shankar Prasad said Startup should help in promoting Digital India in gramin area - IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- स्टार्टअप ग्रामीण भारत को दें डिजिटल इंडिया का लाभ DA Image
23 नवंबर, 2019|4:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा- स्टार्टअप ग्रामीण भारत को दें डिजिटल इंडिया का लाभ

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि स्टार्टअप कंपनियों को डिजिटल इंडिया जैसी पहल का लाभ ग्रामीण भारत को बदलने और छोटे शहरों में नए अवसर पैदा करने के लिए उठाया जाना चाहिए।

प्रसाद यहां 'सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय स्टार्टअप सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया को समावेशन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और उद्यमिता के लिए एक प्रकाश स्तंभ बनाना चाहिए।

उन्होंने यहां सरकार की मोबाइल भुगतान एप भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) का नया संस्करण 'भीम 2.0 पेश किया। इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं।
इसके अलावा उन्होंने एक 'भारतीय सॉफ्टवेयर उत्पाद पंजीकरण मंच भी पेश किया। यह भारतीय सॉफ्टवेयर उत्पादों की जानकारियां इकट्ठा करने वाला एकल खिड़की मंच होगा।

प्रसाद ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाली स्टार्टअप कंपनियों के लिए यह (ग्रामीण भारत) मोह में बांधने वाला क्षेत्र है। इनको प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए ताकि देश की बदलती डिजिटल यात्रा में उनकी क्षमता का उपयोग हो सके।

उन्होंने कहा, ''मैं चाहता हूं कि डिजिटल इंडिया मंच ग्रामीण भारत को बदले। तीसरी और चौथी श्रेणी के शहरों, कस्बों में आकांक्षाओं को जन्म दे।
यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) और जीएसटीएन (जीएसटी-नेटवर्क) की सफलता का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की एनआईसी और एसटीपीआई जैसी इकाइयों को भी प्रतिस्पर्धी बनना चाहिए।
धनतेरस से पहले सोने के दाम में आई फिर से बड़ी गिरावट, जानें आज का रेट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IT Minister Ravi Shankar Prasad said Startup should help in promoting Digital India in gramin area