DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपकी निजी जिंदगी नहीं रही सीक्रेट, आईटी कंपनियां रखती हैं हर पल पर नजर

social media

प्रौद्योगिकी कंपनियां आपकी निजी जिन्दगी चाहे वह शॉपिंग हो, मूवी स्ट्रीमिंग या देर रात का डिनर हो, आपके हर पल पर नजर रख रही है। फिर उसका विश्लेषण कर उसे ग्राहक अनुभव को उन्नत बनाने के लिए विज्ञापनदाताओं को दिया जा रहा है, जो उसके आधार पर आपको विज्ञापन दिखाते हैं।

प्रौद्योगिकी कंपनियां आपके बारे में क्या जानती है? वास्तव में सब कुछ। आपका कोई भी राज उनसे छिपा नहीं हैं। चाहे वह आपकी लोकेशन हो या आपका पता हो, वर्क स्टेटस हो, आपकी आय, वित्तीय बैकग्राउंड,सोशल मीडिया पर व्यवहार, स्वास्थ्य के आंकड़े या शॉपिंग की हिस्ट्री। आपसे जुड़ी ऐसी सभी जानकारियां उनके पास है और आपसे जुड़ी छोटी से छोटी जानकारी भी लगातार उन तक पहुंचा रही है।

कंपनियां आपकी जिंदगी और पर्सनल डाटा में किस हद तक दखल रखती हैं, इसका सबसे बड़ा उदाहरण टारगेट कारपोरेशन है, जो एनालेटिक्स के आधार पर यह अनुमान लगा दिया था कि एक छात्रा गर्भवती है। छात्रा के पिता के इस बात का पता लगने से काफी पहले कंपनी को जानकारी हो गई थी।

साइबरमीडिया रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख थॉमस जार्ज के मुताबिक त्वरित संतुष्टि की मांग करनेवाले अधीर उपभोक्ताओं की दुनिया में तकनीकी कंपनियां बेहतर उपभोक्ता अनुभव (सीएक्स) की पेशकश के लिए अपने कारोबार को फिर से तैयार कर रही है और पुर्नपरिभाषित कर रही है। 

- सोशल साइट फेसबुक पर कंपनियों को यूजर्स का डाटा बेचने का आरोप लग चुका है
- हजार रुपये में एक लाख लोगों का डेटा बेचती हैं कंपनियां

सीनियर सिटीजन इलाज पर हुए खर्च पर ले सकते हैं टैक्स छूट, जानें कैसे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IT companies keep an eye on every moment of your personal life