Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसNPS में है निवेश का प्लान? जानें लें टैक्स में छूट के साथ अन्य फायदे 

NPS में है निवेश का प्लान? जानें लें टैक्स में छूट के साथ अन्य फायदे 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Tarun Singh
Fri, 03 Dec 2021 06:45 PM
NPS में है निवेश का प्लान? जानें लें टैक्स में छूट के साथ अन्य फायदे 

इस खबर को सुनें

क्या आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं? अगर हां और आप भी NPS में निवेश की योजना बना रहे हैं तो जान लें इसके क्या-क्या फायदे हैं। कई बार देखा जाता है कि निवेशक कम जानकारी होने की वजह से NPS में निवेश से बचते हैं। तो आइए जानते हैं NPS के पांच फायदे क्या हैं? 

 एनपीएस के 5 फायदे- 

1- अपनी सुविधा के साथ निवेश

एनपीएस में निवेश का लचीलापन इसके आकर्षण में से एक है। इसमें निवेश की कोई उच्चतम सीमा तय नहीं है यानी आप अपनी सुविधा के साथ इसमें निवेश कर सकते हैं। जबकि टैक्स छूट के अन्य विकल्पों में अधिकतम निवेश की सीमा तय होती है।

2- पति-पत्नी को ज्यादा लाभ

यह इकलौती ऐसी निवेश योजना है जिसमें स्वरोजगार करने वाले पति-पत्नी दोनों निवेश कर सकते हैं और इसमें अलग-अलग टैक्स छूट ले सकते हैं। इसमें निवेश से उन्हें अधिक से अधिक राशि जमा करने और ऊंचे ब्याज का लाभ मिलता है। जब वह काम करना बंद करना चाहेंगे तब उनके पास बडी राशि होगी।

3- कर्मचारी- नियोक्ता दोनों को फायदा

एनपीएस के तहत कर्मचारियों को निवेश के लिए प्रेरित करने और इसके लिए जमा की गई राशि पर एक तरफ कर्मचारियों को लाभ होता है। वहीं इसके बदले कंपनियों को आयकर की धारा 36 (1) के तहत टैक्स छूट मिलती है।

यह भी पढ़ेंः सोने की खरीदारी करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी, कीमतों में गिरावट; चेक करें ताजा भाव

4- सबसे अधिक टैक्स बचत

एनपीएस में निवेश पर आयकर की धारा के तहत 50 हजार रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। यह छूट आयकर की धारा 80सी क तहत मिलने वाली 1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट के अतिरिक्त है। इस तरह एनपीएस पर कुल मिलाकर दो लाख रुपये की टैक्स छूट मिल जाती है।

5- एनपीएस को जब्त नहीं कर सकते कर्जदार

अपना कारोबार करने वालों को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। नुकसान की वजह से कर्ज नहीं चुका पाने की स्थिति में बैंक ऑफिस, दुकान और मकान आदि जब्त कर लेते हैं। लेकिन एनपीएस व्यक्तिगत निवेश माना जाता है जिसकी राशि बैंक जब्त नहीं कर सकते हैं। ऐसे में मुश्किल समय में एनपीएस मददगार हो सकता है।

epaper

संबंधित खबरें