Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़IRFC share price share may go up to 200 rupees stock delivered 400 percent return expert says buy - Business News India

₹200 पर जाएगा यह शेयर, सरकार के इस खबर का असर! एक साल से कर रहा मालामाल, एक्सपर्ट बोले- खरीदो

IRFC share price: बीते एक साल में रेलवे से जुड़ी कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी IRFC के शेयर ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 12:59 PM
हमें फॉलो करें

IRFC share price: बीते एक साल में रेलवे से जुड़ी कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड यानी IRFC के शेयर ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। जनवरी 2024 में शेयर ने ₹190 प्रति शेयर के स्तर को पार किया था। इसके बाद से शेयर बिकवाली मोड में नजर आ रहा है। हालांकि, इस बिकवाली के बावजूद एक्सपर्ट शेयर को लेकर बुलिश नजर आ रह हैं। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में दिसंबर तिमाही के नतीजे भी जारी किए हैं।

क्या है शेयर की कीमत
बीते शुक्रवार को IRFC के शेयर की कीमत 153.70 रुपये थी, जो एक दिन पहले के मुकाबले 5% टूटकर इस स्तर पर बंद हुआ। 23 जनवरी 2024 को शेयर ने 192.80 रुपये के ऑल टाइम हाई को टच किया था। वहीं, 28 मार्च 2023 को शेयर की कीमत 25.45 रुपये के निचले स्तर तक थी। मतलब ये हुआ कि एक साल से भी कम अवधि में शेयर पेनी के कैटेगरी से बाहर आ गया। इस दौरान निवेशकों को 400 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है।

यह भी पढ़ें- ₹110 से टूटकर ₹4 पर आया यह शेयर, अब कंपनी ने किया सरेंडर, अनिल अंबानी का है दांव 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
शेयर बाजार के जानकारों की मानें तो IRFC के शेयर ने तिमाही आधार पर परिचालन से राजस्व में मामूली वृद्धि दर्ज की है। नतीजे से पहले शेयर में बिकवाली देखी गई लेकिन एक बार फिर इसमें उछाल आ सकता है और अल्पावधि में ₹180 और ₹200 के स्तर तक जा सकता है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के लिए IRFC के नतीजों पर बोलते हुए स्टॉकबॉक्स के पार्थ शाह ने कहा- भारतीय रेलवे वित्त निगम लिमिटेड के राजस्व में साल-दर-साल आधार पर वृद्धि देखी गई लेकिन तिमाही आधार पर हल्की गिरावट है। हालांकि, कंपनी का बकाया ऋण बढ़ गया। पार्थ शाह के मुताबिक, सरकार का लक्ष्य रेलवे क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देना है और सरकार द्वारा कई योजनाएं शुरू की गई हैं। इससे आने वाले वक्त में शेयर में तेजी देखी जा सकती है। 

IRFC के दिसंबर तिमाही के नतीजे पर Invasset के पार्टनर और फंड मैनेजर अनिरुद्ध गर्ग ने कहा-31 दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही में IRFC लिमिटेड का वित्तीय प्रदर्शन लगभग स्थिर है। गर्ग ने आगे कहा कि कंपनी का ऋण स्तर अच्छी तरह से मैनेज रहा है तो ऋण इक्विटी अनुपात 8.54 है। पॉजिटिव बात ये है कि प्रति शेयर आय (ईपीएस) पिछली तिमाही के ₹1.20 से बढ़कर ₹1.23 हो गई।

₹120 का स्टॉप लॉस
IRFC शेयर की कीमत पर चॉइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमीत बगाड़िया ने कहा कि इसे ₹180 प्रति शेयर के स्तर पर एक छोटी सी बाधा का सामना करना पड़ रहा है। इस बाधा को पार करने पर IRFC शेयर की कीमत ₹200 प्रति शेयर स्तर तक जा सकती है। ऐसे में IRFC शेयरधारकों को सलाह दी जाती है कि यदि शेयर को होल्ड रखें और इसके साथ ही  ₹120 प्रति शेयर पर सख्त स्टॉप लॉस बनाए रखना जरूरी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें