DA Image
2 मार्च, 2021|12:54|IST

अगली स्टोरी

यातायात नियमों का किया उल्लंघन, तो महंगा हो जाएगा आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस- जानें क्या होंगे नए नियम

car insurance

आपको जल्द ही यातायात नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ सकता है। दरअसल, बीमा नियामक इरडा के एक कार्य समूह ने ’यातायात उल्लंघन प्रीमियम’ की शुरुआत करने की सिफारिश की है।

इसकी मंजूरी मिलते ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को अपनी गाड़ी का बीमा लेने में ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वहीं, नियमों को पालन करने वाले को कम प्रीमियम देना होगा। समित द्वारा दिए गए प्रस्ताव के मुताबिक, मोटर बीमा प्रीमियम में स्वयं को क्षति की भरपाई, तीसरे पक्ष के नुकसान की भरपाई तथा अन्य तरह के बीमा प्रीमियम के साथ साथ यह प्रीमियम स्वयं और तीसरे पक्ष के नुकसान के बीमा के साथ होगा। इरडा द्वारा जारी मसौदे में इन सिफारिशों पर संबंधित पक्षों से एक फरवरी 2021 तक जरुरी सुझाव मांगे गए हैं। प्रस्ताव के अनुसार यह प्रीमियम वाहन के भविष्य से संबंधित होगा। किसी नए वाहन के संबंध में यह शून्य होगा। इस प्रीमियम का निर्धारण शराब पीकर गाड़ी चलाने से लेकर गलत जगह पार्किंग करने जैसे अगल अलग गंभरता वाले उल्लंघनों से तय होगा।

यातायात नियमों के उल्लंघन पर हुए चालान का आकड़ा बीमा साधारण बीमा कंपनियों को एनआईसी (नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर) से प्राप्त होगा। यातायात उल्लंघन प्रीमियम वाहन के पंजीकृत मालिक द्वारा देय होगा, चाहे वह व्यक्ति हो या इकाई। इसका मतलब है कि मालिक अधिकृत वाहन चालक द्वारा होने वाले यातायात के उल्लंघन के लिए पूरी जिम्मेदारी लेगा। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 100 अंकों का जुर्माना लगेगा, जबकि गलत पार्किंग में 10 अंकों का जुर्माना होगा। प्रीमियम की राशि को इन अंकों से जोड़ा जाएगा।

कर्मचारियों की छुट्टियां बढ़कर हो सकती हैं 300 और बदल सकते हैं पीएफ के नियम, मोदी सरकार आज करेगी फैसला

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:irda said If violation of traffic rules then the insurance of vehicles will be expensive know rules