Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़IPO Allotment Sponsor Bank will initiate a mandate request on the investor Upi allow - Business News India

बार-बार कोशिश के बाद भी नहीं लग रहा IPO, कहीं ये गलती तो नहीं हो गई?

ये साल इनीशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO के जरिए कमाई करने वाले निवेशकों के लिए काफी अच्छा है। इस साल कई ऐसी कंपनियों के IPO हैं, जिन्होंने शेयर बाजार में लिस्टिंग के साथ ही निवेशकों को मालामाल कर दिया है।...

Deepak Kumar दीपक कुमार, नई दिल्लीTue, 16 Nov 2021 10:37 AM
हमें फॉलो करें

ये साल इनीशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO के जरिए कमाई करने वाले निवेशकों के लिए काफी अच्छा है। इस साल कई ऐसी कंपनियों के IPO हैं, जिन्होंने शेयर बाजार में लिस्टिंग के साथ ही निवेशकों को मालामाल कर दिया है। IPO का अलॉटमेंट पूरी तरह से किस्मत पर आधारित होता है। यही वजह है कि आईपीओ पर दांव लगाने वाले हर निवेशक को ये मिल भी नहीं पाता है। हालांकि, कई बार कुछ गलतियों की वजह से भी निवेशक आईपीओ अलॉटमेंट से चूक जाते हैं। आज हम ऐसी ही एक गलती के बारे में बताएंगे।

कहां हो रही गलती: कुछ उदाहरण ऐसे भी आए हैं जिन्होंने आईपीओ के लिए आवेदन तो किया है लेकिन यूपीआई मेंडेड करना भूल गए। दरअसल, यूपीआई मेंडेड करने के बाद आपके अकाउंट में पड़े आईपीओ के पैसे होल्ड हो जाते हैं। ये एक तरह से ग्राहक द्वारा आईपीओ के पैसे काटने की इजाजत देना होता है। अगर आपने यूपीआई मेंडेड नहीं किया है तो इसका मतलब ये हुआ कि आईपीओ के लिए आवेदन तो किया गया है लेकिन उसके पैसे काटने की इजाजत नहीं दी गई है। इस वजह से आपका आईपीओ अलॉटमेंट की रेस से पहले ही बाहर हो जाएगा। 

कैसे करें यूपीआई मेंडेड: मान लीजिए कि आपने एचडीएफसी बैंक के अकाउंट से आईपीओ के लिए अप्लाई किया है। अब बैंक के यूपीआई पर आईपीओ के अमाउंट को ब्लॉक करने की मंजूरी मांगी जाएगी। आप एचडीएफसी बैंक से जुड़े यूपीआई  को मेंडेड की मंजूरी देंगे। इसके बाद ही आईपीओ के आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी। 

आईपीओ कर रहे मालामाल: बीते कुछ महीनों में कई ऐसे आईपीओ आए हैं जिन्होंने शेयर बाजार में लिस्टिंग निवेशकों को मालामाल कर दिया है। इसका ताजा उदाहरण सिगाची इंडस्ट्रीज है। लिस्टिंग के दिन ही सिगाची इंडस्ट्रीज में निवेशकों का पैसा करीब 3 गुना बढ़ गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में सोमवार को सिगाची इंडस्ट्रीज के शेयर 252.76 फीसदी के प्रीमियम के साथ 575 रुपये पर लिस्ट हुए। सिगाची इंडस्ट्रीज के IPO का इश्यू प्राइस 163 रुपये था। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें