Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Investors confidence in ETFs and index increased

ईटीएफ और इंडेक्स पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा

जोरदार रिटर्न मिलने से निवेशकों का आकर्षण ईटीएफ और इंडेक्स के प्रति बढ़ा है। नवंबर महीने में  इंडेक्स में 2.23 खरब रुपये का निवेश हुआ। जब भी ईटीएफ या इंडेक्स फंड में निवेश करें तो उससे पहले उसका...

नई दिल्ली। नील बोरेट Fri, 8 Jan 2021 09:40 AM
पर्सनल लोन

जोरदार रिटर्न मिलने से निवेशकों का आकर्षण ईटीएफ और इंडेक्स के प्रति बढ़ा है। नवंबर महीने में  इंडेक्स में 2.23 खरब रुपये का निवेश हुआ। जब भी ईटीएफ या इंडेक्स फंड में निवेश करें तो उससे पहले उसका इतिहास देंखे। पिछले कुछ सालों में मिले रिटर्न की तुलना करें। इसके साथ यह भी देंखे कि इसका एक्सपेंस रेश्यो कम हो।जानें इसमें छोटे निवेशक कैसे निवेश कर सकते हैं? 

इंडेक्स में निवेश का क्या मतलब है?

इंडेक्स निवेश का मतलब है जब आप अपना निवेश मार्केट इंडेक्स जैसे सेंसेक्स और निफ्टी में लगाते हैं। इसमें हम किसी एक शेयर या म्यूचुअल फंड के जरिये निवेश नहीं करते हैं। यह आपको पूरे बाजार में मिले रिटर्न को देता है, क्योंकि सूचकांक शेयर बाजार का प्रतिनिधित्व करता है। यह शेयर बाजार में निवेश के जोखिम को भी कम करता है क्योंकि इंडेक्स किसी एक कंपनी या कंपनियों के समूह की तुलना में कम अस्थिर है।

बड़ी कंपनियों के शेयर में क्यों न निवेश किया जाए?

शेयर बाजार में अच्छी कंपनी का शेयर चयन करना बहुत ही मुश्किल है। जब आप किसी कंपनी का शेयर में निवेश करते हैं और वह नीचे चला जाता है तो आप ठगा हुआ महसूस करते हैं। इस साल बड़ी कंपनियों में डॉ. रेड्डी लैब्स ने जोरदार रिटर्न किया है। कंपनी के शेयर ने एक साल में निवेशकों को 82.67% का रिटर्न दिया है। वहीं, इंडसइंड बैंक के शेयर ने निवेशकों को -41.28% का रिटर्न दिया है। यानी शेयर का चयन करना इतना भी आसान नहीं है। कई बार पूरी रिसर्च टीम भी इसमें फेल हो जाती है।

क्या इंडेक्स में निवेश करना सही फैसला?

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि जब कंपनी बड़ी हो जाती है तब ही बेंचमार्क इंडेक्स बनाती है। यानी, कंपनी की बेहतरी साल निवेशकों से पीछे छूट जाता है। इसके चलते कंपनी का मूल्यांकन काफी बढ़ जाता है।

छोटे निवेशक इंडेक्स में कैसे निवेश कर सकता है?

आप एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) या इंडेक्स फंड के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इसके जरिये आप कम चार्ज देकर निवेश कर सकते हैं। ईटीएफ यूनिट्स को सीधे बाजार से खरीदा जा सकता है। वहीं, इंडेक्स फंड में निवेश किसी म्यूचुअल फंड के जरिये किया जा सकता है। ईटीएफ और इंडेक्स फंड निफ्टी, सेंसेक्स, निफ्टी नेक्स्ट 50 और यहां तक कि निफ्टी 500 सहित सूचकांकों की मेजबानी करते हैं।

एसएंडपी और बीएसई100 द्वारा पीटे गए लार्ज कैप फंड (% में)

  • एक साल में: 48.39
  • तीन साल में: 83.08
  • पांच साल में: 80.43
  • 10 साल में: 67.67

सेंसेक्स के शेयरों का बीते एक साल हाल

  • शानदार प्रदर्शन करने वाले: 82.67%
  • सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाले: 41.28%
  • सेंसेक्स का रिटर्न:17%
  • निफ्टी का रिटर्न
  • एक साल में: 16.14%
  • पांच साल में: 13.4%

स्रोत: एसपीआईवीए

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें