Investment in Post Office RD is more beneficial than banks RD - बैंकों से ज्यादा फायदेमंद है डाकघर के ‘आरडी’ में निवेश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बैंकों से ज्यादा फायदेमंद है डाकघर के ‘आरडी’ में निवेश  

डाकघर में सर्वर की समस्या हल होगी

अगर आप आवर्ती जमा (आरडी) के जरिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो बैंकों के मुकाबले डाकघर में खाता खोलना ज्यादा फायदेमंद होगा।
वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक, बैंकों के मुकाबले डाकघर में आरडी पर अधिक ब्याज मिलता है। डाकघर में फिलहाल 7.3 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। इस ब्याज को त्रैमासिक रूप से जोड़ा जाता है।  यह सॉवरेन गारंटी के कारण सुरक्षित भी है।  वहीं बैंकों के आरडी पर मिलने वाली ब्याज दरें समय अवधि के अनुसार अलगा हैं। अधिकांश बैंक 6.25%  से लेकर 6.85% की दर से ब्याज दे रहे हैं। हालांकि, डाकघर आरडी की अवधि पांच साल होगी, वहीं बैंकों में आप एक साल से 10 साल का विकल्प चुन सकते हैं। 

एकमुश्त रकम जमा करने की जरूरत नहीं : सवधि जमा (एफडी) के मुकाबले आवर्ती जमा में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एकमुश्त रकम निवेश करने की जरूरत नहीं होती है। आप अपनी बचत के अनुसार प्रत्येक महीने निवेशक कर सकते हैं। डाकघर में आप सिर्फ 10 रुपये और बैंक में 100 रुपये से आरडी शुरू कर सकते हैं। 

छोटे निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प 

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि छोटे निवेशकों के लिए छोटी बचत योजनाओं और सवधि जमा (एफडी) के मुकाबले आरडी एक बेहतर विकल्प है। डाकघर में पांच साल के लिए आवर्ती जमा(आरडी) खोला जा सकता है। अगर कोई निवेशक 10 रुपये प्रत्येक महीने निवेश करता है तो  उसे पांच साल के बाद 725.05 रुपये प्राप्त होगा। डाकघर में फिलहाल 7.3% की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है जो सबसे अधिक है।

बैंक में एक साल से लेकर 10 साल का विकल्प

आप डाकघर में पांच साल के लिए आरडी खाता खोल सकते हैं जिसे फिर से पांच साल तक बढ़ा सकते हैं। वहीं बैंक एक साल से लेकर 10 साल का विकल्प दे रहे हैं। अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आप अपने सैलरी अकाउंट के साथ आरडी खाता खोल सकते हैं। आप बैंक में 6, 12 महीने या उससे अधिक समय के लिए आरडी शुरू कर सकते हैं। 

एफडी के ज्यादा रिटर्न

अगर हम बैंकों की एफडी की बात करें तो अधिकांश बैंक पांच साल के एफडी पर 5.75% से 7.00% की दर से ब्याज दे रहे हैं। वहीं डाकघर के आरडी पर 7.3% की दर से ब्याज मिल रहा है। यह बैंकों के मुकाबले ज्यादा है। साथ ही डाकघर के खातों में ब्याज निधारित दरों पर मिलता है,  इसलिए बदलाव की उम्मीद कम होती है।

ऑनलाइन खोल सकते हैं खाता

अधिकांश बैंक ऑनलाइन आरडी खाता खोलने का विकल्प दे रहे हैं। आप ऑनलाइन र्बैंंकग का इस्तेमाल हुए अपने घर बैठे आरडी खाता खोल सकते हैं। हालांकि, डाकघर में अभी यह सुविधा नहीं मिल रही है। डाकघर में आरडी खोलने के लिए आपको कैश या चेक का इस्तेमाल करना होगा।

SpiceJet जॉइन कर रहे हैं Jet Airways के पायलट, इंजीनियर; वो भी 30 से 50 फीसद कम वेतन पर

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की धोखाधड़ी से बचना है तो उठाएं ये कदम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Investment in Post Office RD is more beneficial than banks RD