ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessInvesting in these 5 plans can help youngsters get better returns

इन 5 योजनाओं में निवेश कर युवा पा सकते हैं बेहतर रिटर्न

हाल में जारी हुई एक रिपोर्ट में बताया गया कि देश का नौकरीपेशा युवा वर्ग निवेश के मामले में काफी पीछे है। एक तिहाई युवा तो किसी भी तरह का निवेश या बचत नहीं करते हैं जिससे कई बार वे वित्तीय संकटों का...

इन 5 योजनाओं में निवेश कर युवा पा सकते हैं बेहतर रिटर्न
नई दिल्ली। हिटीSun, 18 Nov 2018 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

हाल में जारी हुई एक रिपोर्ट में बताया गया कि देश का नौकरीपेशा युवा वर्ग निवेश के मामले में काफी पीछे है। एक तिहाई युवा तो किसी भी तरह का निवेश या बचत नहीं करते हैं जिससे कई बार वे वित्तीय संकटों का शिकार बन जाते हैं या अपने लक्ष्यों से चूक जाते हैं। ऐसे में युवाओं को अपने सपने पूरे करने का सबसे बेहतर विकल्प बचत और निवेश ही है। शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड सहित निवेश के कई ऐसे विकल्प हैं, जहां कम या ज्यादा अवधि तक पैसे लगाकर युवा बेहतर रिटर्न के साथ अपना भविष्य संवार सकते हैं।

लंबी अवधि के लिए सिप ही सुरक्षित
सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) में निवेश करना युवाओं के लिए सबसे सुरक्षित और कारगर विकल्प हो सकता है। मोबाइल क्रांति और इंटरनेट सेवा विस्तार के बाद जन्मी ‘मिलेनियल्स पीढ़ी’ को अपनी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी करने के लिए भी सिप काफी मददगार हो सकता है। इसकी शुरुआत बेहद मामूली बचत यानी 500 रुपये से हो सकती है, जिसे लंबी अवधि तक चलाया जाए तो भविष्य में बड़ा फंड बन जाएगा। इस पर 10 से 20 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

म्यूचुअल फंड से मोटा मुनाफा
शेयर बाजार चूंकि जोखिम भरा होता है और इसकी जानकारी भी सिमित होती है, इसलिए युवाओं में म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे ज्यादा क्रेज है। वर्ष 2017 में म्यूचुअल फंड में करीब आधा निवेश 20 से 35 साल के युवाओं ने ही किया है। म्यूचुअल फंड में आपको अपनी जोखिम क्षमता, रिटर्न, निवेश समय-सीमा आदि के अनुसार पैसे लगाने के ढेर सारे विकल्प मिलते हैं। इसमें भी 12 से 15 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।

ईएलएसएल से कम जोखिम में ज्यादा कमाई
ईलएसएस यानी इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम में पैसे लगाना शेयर बाजार की अपेक्षा कम जोखिम भरा होता है और टैक्स छूट के साथ यहां रिटर्न भी परंपरागत विकल्पों की अपेक्षा दोगुना मिलता है। इसमें निवेश का लॉक इन पीरियड 3 साल होता है, जिसके बाद आप जब चाहें पैसे निकाल सकते हैं। चूंकि इसकी मोटी रकम इक्विटी में निवेश होती है, इसलिए ज्यादा रिटर्न का मौका होता है। यहां आप 18 फीसदी तक रिटर्न पा सकते हैं।

सीमित अवधि के लिए लिक्विड फंड
कम अवधि के लिए लिक्विड फंड्स युवाओं का सबसे पसंदीदा विकल्प है। ये वास्तव में डेट म्यूचुअल फंड्स हैं, जिसमें 1 दिन से लेकर 3 महीने तक के लिए निवेश किया जा सकता है। इसके अलावा बैंक एफडी, कॉरपोरेट एफडी और आरडी भी सीमित अवधि के निवेश का विकल्प देते हैं। हालांकि इसमें रिटर्न भी 5 से 7 फीसदी तक मिलता है, लेकिन पैसे सुरक्षित रहते हैं।

डायरेक्ट इक्विटी है बड़े लाभ का सौदा
अगर आपको शेयर बाजार की समझ और जोखिम उठाने को तैयार हैं तो डायरेक्ट इक्विटी में निवेश कर जल्द से जल्द बड़ा लाभ कमा सकते हैं। स्टॉक या डायरेक्ट इक्विटी का सीधा मतलब है आपके पास किसी कंपनी का शेयर यानी हिस्सा होना। बाजार में कपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा तो आप एक दिन में ही 10 से 40 फीसदी तक का मुनाफा कमा सकते हैं, लेकिन पैसे गंवाने का जोखिम भी उतना ही रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें