DA Image
8 अगस्त, 2020|12:43|IST

अगली स्टोरी

गोल्ड म्यूचुअल फंड के जरिये करें सोने में करें निवेश, पिछले 10 साल में सोने ने दिया 142 फीसद रिटर्न

40 फीसदी से रिटर्न गोल्ड म्यूचुअल फंड में एक साल में वहीं 25 फीसदी रिटर्न सोने ने पिछले छह माह में निवेशकों को दिया, जबकि 10 से 28 फीसदी सोने में निवेश होता है मल्टी एसेट फंड में 

सोने में निवेश को लेकर निवेशकों में हमेशा से उत्साह रहा है। साथ ही मुश्किल वक्त में इसे सबसे सुरक्षित निवेश समझा जाता है। रिटर्न के मामले में भी इसने निवेशकों को कभी निराश नहीं किया है। हालांकि, सोने की ज्वेलरी खरीदने की बजाय म्यूचुल फंड के जरिये इसमें निवेश को सस्ता और बेहतर विकल्प माना जाता है। म्यूचुअल फंड कपनियां मल्टी एसेट फंड के तहत सोने में निवेश की सुविधा देती हैं।

यह भी पढ़ें: जियो प्लेटफॉर्म्स में क्वालकॉम ने किया 730 करोड़ का निवेश

बाजार के जानकारों का कहना है कि मल्टी एसेट फंड के जरिये सोने में निवेश कम जोखिम वाला होता है। साथ ही इसमें आपका पोर्टफोलियो भी संतुलित रहता है। पिछले एक साल में गोल्ड म्यूचुअल फंड ने 40 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। ऐसे में आप भी म्यूचुअल फंड के जरिये सोने में निवेश कर ऊंचे रिटर्न का फायदा उठा सकते हैं।

क्या है मल्टी एसेट फंड

यह म्यूचुअल फंड स्कीम है। इसकी पूंजी का एक तय हिस्सा शेयर, सोना और अन्य निवेश विकल्पों में निवेश किया जाता है। इस फंड में सोने में निवेश 10 फीसदी से लेकर 28 फीसदी तक होता है। फंड के दस्तावेज में इसकी जानकारी दी गई होती है कि कितना निवेश सोने में किया गया है। इस फंड में इक्विटी फंड के मुकाबले जोखिम कम होता है।

कैसे करें आकलन

सोने में निवेश को लेकर कोई तय नियम नहीं है। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आपके कुल निवेश यानी पोर्टफोलियो में पांच से 15 फीसदी हिस्सा सोने में जरूर होना चाहिए। यह भी आपकी उम्र,आय और जिम्मेदारियों के आधार पर तय है। सामान्यतः शेयर और सोने की चाल उलटी होती है। शेयर या सोने में एक तय अनुपात से ज्यादा निवेश जोखिम बढ़ा सकता है। ऐसे में फंड का चुनाव करते समय यह जरूर देखें कि उसका कितना हिस्सा सोने में लगा है।

गोल्ड ईटीएफ का विकल्प

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) सोने में निवेश करने का एक सरल तरीका है। इसे पेपर गोल्ड भी कहते हैं। इन्हें शेयरों की तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के कैश मार्केट में खरीदा-बेचा जा सकता है। इसमें कोई न्यूनतम लॉट साइज नहीं होता है। गोल्ड ईटीएफ की एक यूनिट एक ग्राम सोने के बराबर होती है। निवेशक इसकी यूनिट्स को एकमुश्त या फिर सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिये थोड़ा-थोड़ा भुगतान कर खरीद सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Invest in gold through gold mutual funds gold returns 142 percent in the last 10 years