Invest in gold by in less than market price through Sovereign Gold Bond Scheme of PM Modi govt - मोदी सरकार बेच रही है मार्केट प्राइस से कम दाम में सोना, खरीदने के लिए बचे हैं 2 दिन DA Image
14 दिसंबर, 2019|4:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी सरकार बेच रही है मार्केट प्राइस से कम दाम में सोना, खरीदने के लिए बचे हैं 2 दिन

gold smuggling

चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के तीसरे चरण में निवेश 5 अगस्त सोमवार से शुरू हो गया था। सोवरेन गोल्ड बॉन्ड में तीसरे चरण में निवेश करने की अवधि 5 से 9 अगस्त तक रखी गई है। यानी ग्राहकों और निवेशकों के पास सरकार की  सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए दो दिन का ही समय बचा है।

खरीद सकते हैं सस्ते में सोना 
5 जुलाई को आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोना पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी करने का ऐलान किया जिसके बाद सोने के दाम में बढ़ोतरी हुई। अब अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू कारणों से सोने के भाव बढ़ रहे हैं। हालांकि, मंहगे सोने के बीच सरकार आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। आरबीआई की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। 

सोना इतना पड़ेगा सस्ता
7 अगस्त के हिसाब से सोने की बाजार कीमत 3,792 रुपये प्रति ग्राम है। वहीं इस स्कीम के तहत आप 3,499 रुपये प्रतिग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके अलावा डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए एक ग्राम सोने की कीमत 3,449 रुपये पड़ेगी। यानी आप सोने में बाजार मूल्य से प्रति ग्राम 343 रुपये कम कीमत पर गोल्ड में निवेश करेंगे। यानी 10 ग्राम सोने के हिसाब से 3,430 रुपये कम चुकाएंगे।

ये है नियम 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। 

बॉन्ड लाने के पीछे कारण 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मकसद सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना है। इसके तहत सोना खरीदकर घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्ड में निवेश के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

यहां से खरीद सकते हैं..
ये बॉन्ड बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए खरीद सकते हैं। ये बॉन्ड बैंकों से ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं। इसके बाद बॉन्ड खरीदने का अगला यानी तीसरा चरण 5 अगस्त और चौथा चरण 9 सिंतबर को खुलेगा।
महज दस मिनट में मिलेगा ई-पैन कार्ड, तैयारी में लगा आयकर विभाग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Invest in gold by in less than market price through Sovereign Gold Bond Scheme of PM Modi govt