Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Internet user across the country cross 50 million

देश में इंटरनेट उपयोगकर्ता जून तक 50 करोड़ के पार

देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या जून तक बढ़कर 50 करोड़ के पार पहुंच जाएगी। यह गत दिसंबर में 48 करोड़ 10 लाख थी। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) की एक रिपोर्ट में यह बात कही...

देश में  इंटरनेट उपयोगकर्ता जून तक 50 करोड़ के पार
एजेंसी नई दिल्ली Wed, 21 Feb 2018 07:22 AM
हमें फॉलो करें

देश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या जून तक बढ़कर 50 करोड़ के पार पहुंच जाएगी। यह गत दिसंबर में 48 करोड़ 10 लाख थी। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आईएएमएआई) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है। 

रिपोर्ट के अनुसार, शहरी इलाकों में 64.84 प्रतिशत आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है और उनकी संख्या जून तक बढ़कर 30 करोड़ 40 लाख पर पहुंच जाएगी। ग्रामीण आबादी में 60.60 प्रतिशत इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और दिसंबर 2017 के 18 करोड़ 60 लाख से यह संख्या बढ़कर जून तक 19 करोड़ 50 लाख पर पहुंच जाएगी। इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के विश्लेषण में बताया गया है कि शहरों में लोग इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल ऑनलाइन संचार जैसे ई-मेल आदि के लिए करते हैं। वहीं गांवों में सर्वाधिक इस्तेमाल मनोरंजन के लिए किया जाता है। गांवों में 58 प्रतिशत इंटरनेट उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए, 56 प्रतिशत ऑनलाइन संचार के लिए, 49 प्रतिशत सोशल नेटवर्किंग के लिए, 35 प्रतिशत ऑनलाइन सेवाओं के लिए और 16 प्रतिशत ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन के लिए करते हैं। 

शहरों में 86 प्रतिशत उपयोगकर्ता ऑनलाइन संचार के लिए, 85 प्रतिशत मनोरंजन, 70 प्रतिशत सोशल नेटवर्किंग, 44 प्रतिशत वित्तीय लेनदेन और 35 प्रतिशत ऑनलाइन सेवाओं के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। 

मोबाइल इंटरनेट में ग्रामीण आगे 
देश के गांव स्मार्टफोन/मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल के मामले में शहरों से आगे हैं। ग्रामीण इलाकों में 87 प्रतिशत और शहरी इलाकों में 86 प्रतिशत उपयोगकर्ता मोबाइल या स्मार्टफोन पर इंटरनेट चलाते हैं। 

छोटे शहरों वाले गांवों से पीछे
बड़े और छोटे शहरों में इंटरनेट इस्तेमाल के मामले में भी काफी विसंगति है। शहरी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में 35 प्रतिशत नौ बड़े महानगरों से हैं। छोटे महानगरों और गैर-महानगरीय शहरों में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली आबादी का प्रतिशत ग्रामीण भारत के औसत से भी कम है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें