DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नए साल पर मिल सकता है प्लेन में इंटरनेट का तोहफा

प्लेन-मिंट फोटो

हवाई यात्रियों को सरकार नए साल से उड़ान के दौरान विमान में फोन कॉल और इंटरनेट इस्तेमाल का तोहफा देने जा रही है। केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को कहा कि उड़ान के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी के नियमों के प्रारूप को संचार विभाग ने अंतिम रूप दे दिया है। उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत से इसे लागू कर दिया जाए।

सिन्हा ने कहा कि नियमों के मसौदे को विधि मंत्रालय के पास भेजा गया है, जहां से 10 दिनों के भीतर सुझावों और संशोधनों के साथ तैयार प्रारूप वापस आने की संभावना है। इसके बाद अगले साल के आरंभ में नियमों को अंतिम रूप देकर अधिसूचित किए जाने की पूरी उम्मीद है। नया नियम लागू होने के बाद हवाई यात्रियों को उड़ान के दौरान देश के भीतर फोन करने और इंटरनेट इस्तेमाल की छूट मिल जाएगी। अभी दुनिया के कई देशों में उड़ान के दौरान विमान में इंटरनेट सेवा की अनुमति है, लेकिन भारतीय वायु क्षेत्र में किसी भी स्वदेशी या विदेशी विमान सेवा कंपनी की उड़ान में इंटरनेट सुविधा देने की अनुमति नहीं है।

बाजार की खबर: सोने की चमक बढ़ी, चांदी फीकी पड़ी

दो साल से जारी कवायद
पिछले दो साल से नागरिक उड्डयन मंत्रालय और दूरसंचार मंत्रालय के संयुक्त प्रयास के फलस्वरूप गृह मंत्रालय ने इसकी अनुमति दी है, लेकिन जब तक नियम अधिसूचित नहीं होते सेवा शुरू नहीं हो पाएगी। संचार विभाग की सर्वोच्च नीति-निर्धारण संस्था दूरसंचार आयोग ने एक मई को इसके प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी।

सुरक्षा के लिए कई एहतियात
इसके लिए सुरक्षा की दृष्टि से सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं जिनमें सर्वर भारत में रखने जैसी शर्त भी शामिल है। नियम अधिसूचित होने के बाद दूरसंचार कंपनियों को इसके लिए लाइसेंस लेना होगा। उड़ान के दौरान संपर्क सुविधा के नियम समुद्री यातायात में भी मान्य होंगे।

RBI ने बरकरार रखी रेपो रेट, महंगे नहीं होंगे कार लोन और होम लोन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Internet can be found at new year in Airlines