Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Insurance news During this tough time these are the key insurance policies you must have in your life - Business News India

क्या होता है साइबर बीमा, जानिए जीवन और स्वास्थ्य के साथ कौन से इंश्योरेन्स हैं बेहद जरूरी 

पिछले साल कोरोना के बाद लोगों को बीमा की अहमियत समझ आई है और इंश्योरेन्स खरीदने वालो की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बीमा आपको कई तरीके से मदद करता है, कठिन समय में यह आपको वित्तीय मदद के साथ...

क्या होता है साइबर बीमा, जानिए जीवन और स्वास्थ्य के साथ कौन से इंश्योरेन्स हैं बेहद जरूरी 
Satya Prakash लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्ली Mon, 3 Jan 2022 10:20 AM
हमें फॉलो करें

पिछले साल कोरोना के बाद लोगों को बीमा की अहमियत समझ आई है और इंश्योरेन्स खरीदने वालो की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। बीमा आपको कई तरीके से मदद करता है, कठिन समय में यह आपको वित्तीय मदद के साथ भावनात्मक रूप से भी सहायता करता है। सुरक्षा के साथ व्यक्तिगत जरूरतों के लिए बीमा की जरूरत होती है। बीमा सिर्फ स्वास्थ्य और जीवन तक ही सीमित नहीं है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जरूरतों के आधार पर जीवन और स्वास्थ्य योजनाओं के साथ कुछ और बीमा पॉलिसियों को चुनने की आवश्यकता होती है। 

आपको बताते हैं जीवन बीमा और कार के अलावा और कौन से बीमा आपके लिए जरूरी हैं। 

टर्म एश्योरेंस - कमाई करने वाले व्यक्ति के पास यह पॉलिसी निर्भर लोगों के हिसाब से होनी चाहिए, जिससे असामयिक मृत्यु के बाद निर्भर लोगों की देनदारियों को पूरा करने की सीमा हो। एक अच्छी बीमा कंपनी से ज्यादा बीमा राशि के साथ टर्म एश्योरेंस सभी जरूरतों को पूरा करता है।

स्वास्थ्य बीमा - इसको लेने के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि क्षमता और परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए न्यूनतम बीमा राशि व्यक्तिगत पॉलिसी लेने की आवश्यकता है। इसके बाद फैमिली फ्लोटर पॉलिसी होती है और जरूरत पड़ने पर इसके ऊपर और ऊपर टॉपअप की जरूरत होती है।

व्यक्तिगत दुर्घटना - इस मामले में सबसे पहले आप प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा के बारे में विचार कर सकते हैं, जो असामयिक आकस्मिक मृत्यु के कारण परिवार को किसी भी वित्तीय नुकसान को पूरा करने में मदद करता है। प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2 लाख बीमा राशि के अलावा, व्यक्तियों को उनके बचत खाते के तहत कवर किया जाता है। इसमें 12 रुपये बैंक खाते में डेबिट किए जाते हैं। हालांकि, इसमें कुछ शर्ते होती हैं, इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि किसी की जीवन शैली के आधार पर एक व्यक्तिगत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा रखना बेहतर है।

होम इंश्योरेन्स - किराए पर रहना हो या अपना घर, आग, चोरी और प्राकृतिक खतरों से सुरक्षा और इमारत, सामग्री की रक्षा के लिए इंश्योरेन्स जरूरी है। नई मानक गृह रक्षा पालिसी में अच्छी और सरल विशेषताएं हैं। लंबी अवधि की पॉलिसी का चयन करना बेहतर होता है।

साइबर बीमा - डेटा इकॉनमी की नई इकाई है। हमारी ज़िन्दगी से जुडी चीज़ें मोबाइल फोन, डेस्कटॉप, हैंडहेल्ड, क्लाउड स्टोरेज जैसे विभिन्न उपकरणों पर हमारे मूल्यवान डेटा और जानकारी होती है, इनकी सुरक्षा जरूरी है। इसलिए, सभी बैंकों और सभी क्रेडिट कार्ड लिमिट में सुरक्षा के लिए कम से कम एक व्यक्तिगत साइबर बीमा कवर का विकल्प चुनें।

मोटर बीमा - चाहे वह दो पहिया वाहन हो या चौपहिया वाहन, थर्ड पार्टी बीमा के साथ कम्प्रेहैन्सिव मोटर बीमा कवर जरूर लेना चाहिए। साथ ही, हर साल थर्ड पार्टी बीमा का हर साल नवीनीकरण कराना सुनिश्चित करें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें